Super Exam Indian Polity and Civics Supreme Court and High Court Question Bank उच्च न्यायालय

  • question_answer
    लोक अदालतों के संबंध में नीचे दिए गए कथनों पर विचार करें:
    1. लोक अदालत एक मंच या फोरम है, जहां उन मामलों, जो न्यायालय में लंबित है अथवा अभी मुकदमें के रूप में दाखिल नहीं हुए हैं, को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाया जाता है।
    2. लोक अदालतों को वैधानिक दर्जा देने के लिए वैधानिक सेवाएं प्राधिकरण अधिनियम, 1987 पारित किया गया। ऊपर दिए कथनों के आधार पर सही कूट का चयन करें:
     

    A) केवल 1 सत्य

    B) 2 सत्य

    C) सभी सत्य

    D) सभी असत्य

    Correct Answer: C

    Solution :

    व्याख्या-लोक अदालत एक मंच (फोरम) जहां उन मामलों जो न्यायालय में लंबित हैं अथवा अभी मुकदमें के रूप में दाखिल नहीं हुए हैं (यानी न्यायालय के समक्ष अभी नहीं लाए गए है), सौहाद्र्रपूर्ण ढंग से निपटाए जाते हैं। यानी दोनो पक्षों के बीच विवाद का समाधान लोक अदालतों में कराया जाता है। यह न्याय व्यवस्था का एक पुराना स्वरूप है। स्वातंत्र्योत्तर काल में पहला लोक अदालत शिविर 1982 ई. में गुजरात में आयोजित किया गया। लोक अदालतों की लोकप्रियता को देखकर इसकी सुरक्षा तथा इसके द्वारा पारित फैसलों को वैधानिक वित्त पोषण देने की मांग उठी। यही कारण है कि लोक अदालत को वैधानिक दर्जा प्रदान करने के लिए वैधानिक सेवाएं प्राधिकरण अधिनियम, 1987 पारित किया गया। लोक अदालत का प्रयोग भारत में एक वहनीय किफायती कार्यक्रम तथा अनौपचारिक विवाद समाधान के वैकल्पिक तरीके के रूप में स्वीकृति पा चुका है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner