Super Exam Physics Thermal Properties of Matter / द्रव्य के तापीय गुण Question Bank द्रव्य के तापीय गुण एवं ऊष्मागतिकी

  • question_answer
    स्थिर आयतन पर किसी गैस की एक निश्चित मात्रा का दाब उसके परमताप के अनुक्रमानुपाती होता है।

    A) बांयस का नियम

    B) चार्ल्स का नियम

    C) गेलूसाक का नियम

    D) डाल्टन के आंशिक दाब का नियम

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - गेलूसाक का नियम
    व्याख्या - दाब का नियम या गेलूसाक का नियम इस नियम के अनुसार, स्थिर आयतन पर किसी गैस की एक निश्चित मात्रा का दाब उसके परम के अनुक्रमानुपाती होता है।
    \[P\propto T\]और \[\frac{{{P}_{1}}}{{{T}_{1}}}=\frac{{{P}_{2}}}{{{T}_{2}}}\]
    टिप्पणी
    बायल का नियम (Boyle's Law)- इस नियम के अनुसार नियम ताप पर किसी गैस की निश्चित मात्रा का दाब P उसके आयतन V के व्युत्क्रमानुपाती होता है \[P\propto \frac{1}{V}\] या \[V\propto \frac{1}{P}\]
    यदि \[\left( {{P}_{1}}\,\,{{V}_{1}} \right)\] व \[\left( {{P}_{2}}\,\,{{V}_{2}} \right)\] गैस की दो अवस्थाओं में क्रमशः दाब व आयतन हो तो समीकरण
                    \[{{P}_{1}}\,{{V}_{1}}={{P}_{2}}\,{{V}_{2}}\]
    चार्ल्स का नियम (Charle's Law)- इस नियम के अनुसार, स्थिर दाब पर किसी गैस की एक निश्चित मात्रा का आयतन 5677iV उसके परमताप T के अनुक्रमानुपाती होता है। \[V\propto T\] यदि \[\left( {{V}_{1}},{{T}_{1}} \right)\] तथा \[\left( {{V}_{2}},{{T}_{2}} \right)\] गैस की दो अवस्थाओं में क्रमशः आयतन व ताप हो तो.- \[\frac{{{V}_{1}}}{{{T}_{1}}}=\frac{{{V}_{2}}}{{{T}_{2}}}\] और चार्ल्स के नियमानुसार नियत दाब पर किसी गैस के निश्चित द्रव्यमान का आयतन \[1{}^\circ C\] ताप वृद्धि करने पर अपने \[0{}^\circ C\] ताप पर आयतन का \[\frac{1}{273}\] वा भाग बढ़ जाता है।
    ग्राहम का विसरण का नियम- इस नियम के अनुसार, स्थिर दाब पर किसी गैस के विसरण की दर उसके घनत्व के वर्गमूल के व्युत्क्रमानुपाती होता है। \[D\propto \frac{1}{\sqrt{P}}\] जबकि दाब नियत है, D विसरण की दर व P गैस का घनत्व है।
    डाल्टन के आंशिक दाब का नियम (Dalton's law of Partial Pressure)- इस नियम के अनुसार, किसी पात्र में भरी क्रिया न करने वाली गैस के मिश्रण का कुल दाब मिश्रित गैसों के आंशिक दाबों के योग के बराबर होता है।
    \[P\text{ }={{P}_{1}}+{{P}_{2}}+\text{ }{{P}_{3}}+......\]
    यहां \[{{P}_{1}},\,{{P}_{2}}\,{{P}_{3}}\,.....\]इत्यादि मिश्रित गैसों के आंशिक दाब है।
    आवोगाद्रो का नियम तथा आवोगाद्रो संख्या (Avogadro law and Avogadro's Number) - आवोगाद्रो नियम से समान दाब व ताप पर गैसों के समान आयतनों में अणुओं की संख्या बराबर होती है \[\left( {{n}_{1}}={{n}_{2}} \right)\] प्रत्येक पदार्थ के. एक मोल में अणुओं की संख्या \[6.023\times {{10}^{23}}\] होती है इसे आवोगाद्रो की संख्या कहते है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner