Super Exam Chemistry Metals and Non-metals / धातु और अधातु Question Bank धातुएं एवं मिश्र धातुएं

  • question_answer
    एप्सम का औद्योगिक नाम क्या है?

    A) मैग्नीशियम सल्फेट

    B) फेरस सल्फेट

    C) लेड ऑक्साइड

    D) लेड परॉक्साइड

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर - मैग्नीशियम सल्फेट
    व्याख्या - मैग्नीशियम सल्फेट \[(MgS{{O}_{4}}.7{{H}_{2}}O)\]को एप्सम कहते हैं। इसे सेंधा नमक के नाम से जाना जाता है। इसका प्रयोग स्वास्थ्य और सौंदर्य प्रसाधन में किया जाता है।
    मैग्नीशियम (\[^{12}M{{g}_{24}}\])- यह चमकदार भूरे (Grey) रंग की धातु . होती है। यह भूपर्पटी में सातवां सर्वाधिक मात्रा में उपस्थित रहने वाला तत्व है। अत्यधिक क्रियाशील होने के कारण यह प्रकृति में मुक्त अवस्था में नहीं पाया जाता है। मैग्नेशियम के विभिन्न यौगिक इस प्रकार है -
    1. मैग्नीशियम सल्फेट (\[MgS{{O}_{4}}\])- यह सामान्यत: एप्सम लवण (एप्सोमाइट) के रूप में पाया जाता है। यह जल में बहुत ज्यादा घुलनशील होता है।
    उपयोग- मिट्टी में सल्फर तथा मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ाने में, शरीर में जले हुए स्थान पर उपचार के लिए, नहाने के लवणों (साबुन बनाने के उद्योग) में, एल्कोहल निर्माण में ब्रेइंग लवण (Brewing Salt) के रूप में।
    2. मैग्नीशियम क्लोराइड (\[MgC{{l}_{2}}\])- यह विभिन्न हाइड्रेट्स के रूप में उपस्थित रहता है। यह जल में अत्यधिक घुलनशील होता है।
    उपयोग- ठंडे प्रदेशों में अत्यधिक न्यून तापमान वाले स्थानों पर सड़कों पर बर्फ जमने से रोकने के लिए। धूल नियंत्रण (Dust Control), मृदा स्थिरीकरण (Soil Stabilisation) और वायु के माध्यम से होने वाले क्षरण को कम करने में।
    3. मैग्नीशियम हॉइड्राक्साइड \[[Mg{{(OH)}_{2}}]\]- इसके जलीय विलयन को मिल्क अॉफ मैग्नीशिया कहते हैं।
    उपयोग- प्रति अम्ल (एन्टाएसिड) के रूप में, रूसी (DanDruff) के उपचार में, अम्लीय जल के उदासीनीकरण में।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner