Super Exam Indian Polity and Civics The State Executive Question Bank राज्य कार्यपालिका

  • question_answer
      किस राज्य के राज्यपाल को अनुसूचित जनजातीय क्षेत्रों के बारे में में विशेष शक्तियों के साथ निहित किया गया है? (ASSAM PSC-2017)

    A) अरुणाचल प्रदेश

    B) असम

    C) महाराष्ट्र

    D) पश्चिम बंगाल

    Correct Answer: B

    Solution :

    व्याख्या-असम में जनजातीय क्षेत्रों के प्रशासन के लिए राज्यपाल के पास विवेका धीन शक्ति है। राज्यपाल को, राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया गया है। वह राज्य के मुख्य कार्यकारी प्रमुख हैं। अनुसूचित क्षेत्रों की घोषणा से संबंधित पांचवीं अनुसूची के संवैधानिक प्रावधानः संविधान के अनुच्छेद 244 (1) के तहत पांचवीं अनुसूची में पूर्वोत्तर भारत के अलावा अनुसूचित क्षेत्रों के प्रशासन के बारे में प्रावधान हैं। संविधान की पांचवीं अनुसूची के भाग ग के खंड 6 के प्रावधान निम्नानुसार हैं: अनुसूचित क्षेत्रः इस संविधान में, अभिव्यक्ति ‘अनुसूचित क्षेत्रों‘ का अर्थ ऐसे क्षेत्रों से हैं जिसे राष्ट्रपति के आदेश से अनुसूचित क्षेत्र होने की घोषणा की जा सके। राष्ट्रपति किसी भी समय आदेश द्वारा कर सकते हैं किः
    1. अनुसूचित क्षेत्र का संपूर्ण या कोई निश्चित भाग एक अनुसूचित क्षेत्र या ऐसे क्षेत्र का एक हिस्सा नहीं होगा।
    2. केवल सीमाओं के सुधार के माध्यम से, किसी भी अनुसूचित क्षेत्र को परिवर्तित कर सकते हैं।
    3. किसी राज्य की सीमाओं के किसी भी परिवर्तन पर या संघ में प्रवेश या एक नए राज्य की स्थापना पर जो पहले किसी राज्य में शामिल नहीं था, या अनुसूचित क्षेत्र का हिस्सा बनाने हेतु किसी भी क्षेत्र को घोषित करें।
    4. किसी भी राज्य या राज्यों के संबंध में, संबंधित राज्य के राज्यपाल के परामर्श से इस अनुच्छेद के तहत किए गए किसी भी आदेश या आदेशों को रद्द करना, उन क्षेत्रों को पुनर्परिभाषित करने के लिए नए आदेश बनाते हैं जो कि अनुसूचित क्षेत्रों में होने हैं और इस तरह के किसी भी आदेश में ऐसे प्रासंगिक और परिणामी प्रावधान शामिल हो सकते हैं जो राष्ट्रपति आवश्यक और उचित मानते हैं, लेकिन उपरोक्त रूप में सहेजते हैं, इस अनुच्छेद के उप-पैरा (1) के तहत किए गए आदेश बाद के किसी भी आदेश से भिन्न नहीं होंगे।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner