Super Exam Geography Agriculture and animal Husbandry / कृषि और पशुपालन Question Bank विश्व में क्रषि एवं पशुपालन

  • question_answer
    यद्यपि कॉफी और चाय दोनों की खेती पहाड़ी ढलानों पर की जाती है, तथापि इनकी कृषि के सम्बन्ध में इन दोनों में कुछ अन्तर पाया जाता है। इस सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
    1. कॉफी के पौधे को उष्णकटिबन्धीय क्षेत्रों की उष्ण तथा आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है। जबकि चाय की खेती उष्णकटिबन्धीय और उपोष्ण दोनों क्षेत्रों में की जाती है।
    2. कॉफी बीजों के द्वारा पर्वद्धित की जाती है, लेकिन चाय केवल डाली कलम के द्वारा प्रवद्धित को जाती है।
    उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

    A) केवल 1

    B) केवल 2

    C) 1 और 2 दोनों

    D) न तो 1 और न ही 2

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - 1 और 2 दोनों
    व्याख्या - उपरोक्त दोनों कथन सत्य है।
    कॉफी के पौधे को उष्णकटिबन्धीय क्षेत्रों की उष्ण तथा आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है। कॉफी के पेड़ को गर्मी, आर्द्रता और प्रचुर मात्रा में वर्षा की आवश्यकता होती है। कॉफी के लिए औसत तापमान \[20{}^\circ C-27{}^\circ C\] के बीच की आवश्यकता होती है। जबकि चाय की खेती उष्णकटिबन्धीय और उपोष्ण दोनों क्षेत्रों में की जाती है। चाय की झाड़ियों को \[20{}^\circ C\] से \[30{}^\circ C\] के बीच और 150 से 250 सेमी. की वार्षिक वर्षा के साथ गर्म और नम जलवायु की आवश्यकता होती है।
    कॉफी बीजों के द्वारा पर्वद्धित की जाती है, लेकिन चाय केवल डाली कलम के द्वारा प्रवद्धित को जाती है। चाय की कृषि के लिए गहरी, उपजाऊ, अच्छी तरह से सूखी मिट्टी, धरण और कार्बनिक पदाथोर्ं से भरपूर इसकी वृद्धि के लिए आदर्श हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner