Super Exam General Studies Dance and Music / नृत्य और संगीत Question Bank शास्त्रीय, अर्धशास्त्रीय एवं उप शास्त्रीय संगीत (संगीत कला भाग 2)

  • question_answer
    कर्नाटक और हिंदुस्तानी संगीत शैलियों के मूल सिद्धांतों के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें -
    1. दोनों ही शैलियों के गायन में आलाप तथा तान का प्रयोग होता है।
    2. कर्नाटक और हिंदुस्तानी संगीत में मूलभूत अंतर स्वर की . संख्या का है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें

    A) केवल 1

    B) केवल 2

    C) 1 और 2

    D) न तो 1 न ही 2

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर - केवल 1
    व्याख्या - कथन 2 असत्य है क्योंकि दोनों ही शैलियों में शुद्ध तथा विकृत कुल 12 स्वर लगते हैं। यह माना जाता है कि 13 वीं शताब्दी से पहले भारत का संगीत लगभग एक समान था। किन्तु भारतीय संगीत के विकास के दौरान हिंदुस्तानी और कर्नाटक संगीत के रूप में दो अलग-अलग उप-प्रणालियों का उदय हुआ। कर्नाटक और हिन्दुस्तानी संगीत के मध्य अंतर - हिंदुस्तानी संगीत की उत्पत्ति उत्तर भारत में हुई जबकि कर्नाटक संगीत की उत्पत्ति दक्षिण भारत में हुई। कर्नाटक संगीत में समरूपता है और हिंदुस्तानी संगीत में एक विषम भारतीय परंपरा है। कर्नाटक संगीत में अधिक धर्मनिरपेक्ष हिंदुस्तानी परंपराओं की तुलना में संयमित और बौद्धिक चरित्र है। कर्नाटक संगीत में कई तरह की विधाएं हैं जैसे कि अलापाना, निरावल, कल्पनस्वरम, थानम और रागम थनम पल्लवी हैं, जबकि हिंदुस्तानी संगीत के प्रमुख मुखर रूप ध्रुपद, ख्याल, तराना, ठुमरी, दादरा और गजल हैं। हिंदुस्तानी संगीत में लखनऊ, जयपुर, किराना, आगरा आदि विभिन्न घराने हैं, जबकि कर्नाटक संगीत में ऐसा कोई भी घराना नहीं है। हिंदुस्तानी और कर्नाटक संगीत शैलियां के बीच समानताएं दोनों ही संगीत शैलियों में तालों के महत्त्व को स्वीकार किया है। दोनों ही संगीत शैलियों के गायन में आलाप तथा तान का प्रयोग होता है। दोनों ही शैलियों में शुद्ध तथा विकृत कुल 12 स्वर लगते हैं। दोनों शैलियों में शुद्ध तथा विकृत स्वरों से थाट या मेल की उत्पत्ति होती है। जन्य-जनक का सिद्धांत दोनों ही स्वीकार करते हैं।
    नोट - कर्नाटक संगीत एक प्राचीन दक्षिण भारतीय शास्त्रीय संगीत है, जिसका उद्भव लगभग 2500 वर्ष पूर्व हुआ था। कर्नाटक संगीत का नाम संस्कृत शब्द कर्णटाका संगम पर पड़ा है, जो “पारंपरिक” या “संगीतबद्ध” संगीत को दर्शाता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner