Super Exam Indian Polity and Civics Supreme Court and High Court Question Bank सर्वोच्चय न्यायालय

  • question_answer
    निम्नलिखित अनुच्छेदों में से किसका शाब्दिक अर्थ है-आपके पास शरीर हो सकता है?

    A) सर्टिओरी

    B) हैबस कॉर्पस

    C) मंडामस

    D) क्वो गारंटो

    Correct Answer: B

    Solution :

    व्याख्या-संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत सर्वोच्च न्यायालय व अनुच्छेद 226 के तहत उच्च न्यायालय निम्नलिखित रीट जारी कर सकता हैः
    बंदी प्रत्यक्षीकरण( हैबस कॉर्पस): बंदी प्रत्यक्षीकरण रिट के द्वारा न्यायालय किसी गिरफ्तार व्यक्ति को न्यायालय के सामने प्रस्तुत करने का आदेश देता है। यदि गिरफ्तारी का तरीका या कारण गैर-कानूनी या असंतोषजनक हो, तो न्यायालय गिरफ्तार व्यक्ति को छोड़ने का आदेश दे सकता है।
    परमादेश (मंडामस): यह आदेश तब जारी किया जाता है जब न्यायालय को लगता है कि कोई सार्वजनिक पदाधिकारी अपने कानूनी और संवैधानिक दायित्वों का पालन नहीं कर रहा है और इससे किसी व्यक्ति का मौलिक अधिकार प्रभावित हो रहा है।
    निषेध आदेश/प्रतिषेध (प्रोहीबिशन): जब कोई निचली अदालत अपने अधिकार क्षेत्र का अतिक्रमण करके किसी मुकदमे की सुनवाई करती है तो ऊपर की अदालतें (उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय) उसे ऐसा करने से रोकने के लिए ’निषेध आदेश‘ जारी करती हैं।
    अधिकार पृच्छा (क्वो वारंटो): जब न्यायालय को लगता है कि कोई व्यक्ति ऐसे पद पर नियुक्त हो गया है जिस पर उसका कोई कानूनी हक नहीं है तब न्यायालय ’अधिकार पृच्छा आदेश’ के द्वारा उसे उस पद पर कार्य करने से रोक देता है।
    उत्प्रेषण रिट (सर्टिओरी): जब कोई निचली अदालत या सरकारी अधिकारी बिना अधिकार के कोई कार्य करता है, तो न्यायालय उसके समक्ष विचाराधीन मामले को उससे लेकर उत्प्रेषण द्वारा उसे ऊपर की अदालत या अधिकारी को हस्तांतरित कर देता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner