question_answer 1) 'विमुख' का विलोम शब्द है:
A)
उन्मुख
done
clear
B)
मुख
done
clear
C)
समुख
done
clear
D)
मुखयुक्त
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 2) "मोहन आया और वह कहा।" का शुद्ध वाक्य होगा:
A)
मोहन ने आया और उसने कहा।
done
clear
B)
मोहन आया और वो कहा।
done
clear
C)
मोहन आया और मोहन ने कहा।
done
clear
D)
मोहन आया और उसने कहा।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 3) "आप ने हंस दिया।" का शुद्ध वाक्य है।
A)
आप हँस दिए।
done
clear
B)
हम हंस दिया।
done
clear
C)
हम ने हंसा दिया।
done
clear
D)
हम ने हंस दिया।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 4) वह कौनसी भाषा है जिसे संघ अथवा कोई राज्य अथवा सरकार विधि द्वारा अपने सरकारी कामकाज में प्रयोग के लिए स्वीकार करती है
A)
उपभाषा।
done
clear
B)
राष्ट्र भाषा।
done
clear
C)
संपर्क भाषा।
done
clear
D)
राजभाषा।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 5) चाय-वाय किस युग्म रूप के अंतर्गत आते हैं?
A)
विरोधी युग्म
done
clear
B)
सार्थक : निरर्थक
done
clear
C)
पर्यायवाची युग्म
done
clear
D)
निरर्थक :
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 6) खंड काव्य में जीवन के जिस भाग का वर्णन किया गया हो वह में पूर्ण हो।
A)
अपने लक्ष्य
done
clear
B)
कार्य में
done
clear
C)
अपने जीवन
done
clear
D)
अपने संपूर्ण जीवन
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 7) 'निश्छल' का संधि विच्छेद है:
A)
नि: +चल
done
clear
B)
नि:+ छल
done
clear
C)
नि: + च्छल
done
clear
D)
निश+ छल
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 8) 'प्रगतिशील वसुधा' कहाँ से प्रकाशित होती है?
A)
भोपाल
done
clear
B)
रीवा
done
clear
C)
चंदौली
done
clear
D)
टकनपुर
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 9) 'पक्ष' का अर्थ है:
A)
पंख, ओर
done
clear
B)
रास्ता, पंख
done
clear
C)
पक्ष, मोर
done
clear
D)
और, पक्षी
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 10) 'पहल' कहाँ से प्रकाशित होती है?
A)
गदरपुर
done
clear
B)
जबलपुर
done
clear
C)
रामनगर
done
clear
D)
कानपुर
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 11)
छंद का नाम बताओ: मुरली अधर धर श्याम सुंदर,जब लगाते तान हैं। सुनकर मथुर धुन भावना में, बह रहे रसखान हैं।।
A)
रोला छंद
done
clear
B)
हरीगीतिका छंद
done
clear
C)
उल्लाला छंद
done
clear
D)
गीतिका छंद
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 12)
छंद का नाम बताओ:। धर्म के मग में अधर्मी से कभी डरना नहीं । चेतकर चलना कुमारग में कदम धरना नहीं । शुद्ध भावों में भयानक भावना भरना नहीं । ज्ञानवर्धक लेख लिखने में कमी करना नहीं ।।
A)
रोला छंद
done
clear
B)
हरीगीतिका छंद
done
clear
C)
उल्लाला छंद
done
clear
D)
गीतिका छंद
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 13) अवश्य होने वाला:
A)
अवसयमभावी
done
clear
B)
अवश्यंभावी
done
clear
C)
घटित
done
clear
D)
अवभावी
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 14) 'देवेश' का संधि विच्छेद है:
A)
देव + इश
done
clear
B)
दव+ ईश
done
clear
C)
देवे +ईश
done
clear
D)
देव+ ईश
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 15) 'दुस्तर' का संधि विच्छेद है:
A)
दूह +तर
done
clear
B)
दु+ तर
done
clear
C)
दुस +तर
done
clear
D)
दु+ तर
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 16) विभाषा एक प्रांत या .............. में प्रचलित होती है।
A)
महाप्रांत
done
clear
B)
उपप्रांत
done
clear
C)
लाघुप्रांत
done
clear
D)
विशालप्रांत
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 17)
निम्नलिखित पंक्तियों में कौन-सा रस है? हाय राम कैसे झेलें हम अपनी लज्जा अपना शोक । गया हमारे ही हाथों से अपना राष्ट्र पिता परलोक ।।
A)
रौद्र रस
done
clear
B)
शांत रस
done
clear
C)
भक्ति रस
done
clear
D)
करुण रस
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 18)
निम्नलिखित पंक्तियों में कौनसा रस है? बतरस लालच लाल की, मुरली धरि लुकाय सौंह करे, भौंहनि हँसै, दैन कहै, नटि जाय ।
A)
वात्सल्य रस
done
clear
B)
श्रृंगार रस
done
clear
C)
शांत रस
done
clear
D)
भक्ति रस
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 19)
निम्नलिखित पंक्तियों में कौन सा गुण विद्यमान है: बसों मोरे नैनन में नंदलाल मोहनी मूरत सांवरी सूरत नैना बने बिसाल ।
A)
शांत रस
done
clear
B)
माधुर्य गुण
done
clear
C)
प्रसाद गुण
done
clear
D)
ओज गुण
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 20)
निम्नलिखित पंक्तियों में कौनसा गुण विद्यमान है । हिमाद्रि तुंग शृंग से प्रबुद्ध शुद्ध भारती । स्वयं प्रभा, समुज्ज्वला स्वतंत्रता पुकारती ।
A)
माधुर्य गुण
done
clear
B)
प्रसाद गुण
done
clear
C)
तमो गुण
done
clear
D)
ओज गुण
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 21)
निम्नलिखित पंक्तियों में निहित अलंकार बताएँ: आगे नदिया पड़ी अपार, घोडा कैसे उतरे पार । राणा ने सोचा इस पार, तब तक चेतक था उस पार ।।
A)
अतिश्योक्ति अलंकार
done
clear
B)
रूपक अलंकार
done
clear
C)
अन्योक्ति अलंकार
done
clear
D)
उपमा अलंकार
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 22)
निम्नलिखित पंक्तियों में निहित अलंकार बताएँ: इहिं आस अटक्यो रहत, अली गुलाब के मूल । अइहैं फेरि बसंत रितु, इन डारन के मूल ।।
A)
अतिश्योक्ति अलंकार
done
clear
B)
श्लेष अलंकार
done
clear
C)
रूपक अलंकार
done
clear
D)
अन्योक्ति अलंकार
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 23) लाभ-हानि किस युग्म रूप के अंतर्गत आते हैं?
A)
विरोधी युग्म
done
clear
B)
सार्थक : निरर्थक
done
clear
C)
पर्यायवाची युग्म
done
clear
D)
निरर्थक - निरर्थक
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 24) इत्र और इतर का क्या अर्थ है?
A)
सुगन्धित दिव्य और दूसरा
done
clear
B)
सुगन्धित द्रव और दूसरा
done
clear
C)
सुगन्धित द्रव्य और पहला
done
clear
D)
द्रव्य और दूसरा
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 25) विद्वान जन एक पंक्ति पर-------रच डालते हैं। यही कला 'पल्लवन' कहलाती है।
A)
अटके रहते हैं और कई बार तो एक पूरी पुस्तक ही
done
clear
B)
घंटों बोल लेते हैं और कई बार तो कविता ही
done
clear
C)
घंटों बोल लेते हैं और कई बार तो एक पूरी पुस्तक ही
done
clear
D)
घंटों चुप रहते हैं और कई बार तो एक पूरी पुस्तक ही
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 26) बास और वास का अर्थ है।
A)
सुगंध और निवास
done
clear
B)
दुर्गन्ध और रहने का स्थान
done
clear
C)
वचन और हवा
done
clear
D)
निवास और सुगंध
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 27) 'जुगुप्सा' किस रस का स्थायी भाव है?
A)
भयानक रस
done
clear
B)
रौद्र रस
done
clear
C)
वीभत्स रस
done
clear
D)
अद्भूत रस
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 28) संक्षिप्तीकरण करते समय ध्यान रखे कि:
A)
विशेषणों का अनावश्यक प्रयोग करें।
done
clear
B)
विशेषणों का अनावश्यक प्रयोग न करें।
done
clear
C)
संज्ञा का अनावश्यक प्रयोग न करें।
done
clear
D)
विस्तारपूर्वक बातों को उल्लेखित करें।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 29) संक्षिप्तीकरण करते समय ध्यान रखें कि:
A)
उपमा दृष्टांत आदि अलंकारों का प्रयोग अवश्य करें।
done
clear
B)
उपमा दृष्टांत आदि अलंकारों का प्रयोग खूब करें।
done
clear
C)
उपमा दृष्टांत आदि अलंकारों का प्रयोग न करें।
done
clear
D)
उपमा दृष्टांत आदि अलंकारों का प्रयोग करें।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 30) शुल्क और शुक्ल का अर्थ लिखें:
A)
कर और शुकरा
done
clear
B)
कार और सफेद
done
clear
C)
कर और सफेदा
done
clear
D)
कर और सफेद
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 31) विभाषा का क्षेत्र बोली की अपेक्षा होता है।
A)
विस्तृत
done
clear
B)
संक्षिप्त
done
clear
C)
विशाल
done
clear
D)
संकुचित
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 32) 'अक्ल चकराना' मुहावरे का अर्थ क्या है?
A)
सर घूमना
done
clear
B)
कुछ समझ में न आना।
done
clear
C)
अक्ल चलाना
done
clear
D)
चक्कर आना
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 33) 'भयाकुल' का सामाजिक विग्रह क्या है?
A)
भय से रहित
done
clear
B)
भय से युक्त।
done
clear
C)
भय से आकुल
done
clear
D)
भय से भीत
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 34) महाकाव्य में ----सर्ग होने चाहिए, प्रत्येक सर्ग के अंत में छंद परिवर्तन होना चाहिए तथा सर्ग के अंत में अगले अंक की सूचना होनी चाहिए।
A)
आठ या आठ से अधिक
done
clear
B)
आठ से कम
done
clear
C)
छ: या छ: से अधिक
done
clear
D)
सात या सात आठ से अधिक
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 35) पारिभाषिक शब्द TOPIC का क्या अर्थ है?
A)
विसय
done
clear
B)
प्रकरण
done
clear
C)
पाठ्यक्रम
done
clear
D)
पाठ
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 36) पारिभाषिक शब्द APPLICATION का क्या अर्थ है?
A)
चिट्ठा
done
clear
B)
प्रारूप
done
clear
C)
प्रत्यावेदन
done
clear
D)
आवेदन
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 37) पारिभाषिक शब्द CABINET का क्या अर्थ है?
A)
अधिवक्ता
done
clear
B)
राज्यसभा सदस्य
done
clear
C)
मंत्रिमंडल
done
clear
D)
प्रवक्ता
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 38) 'करुण रस' का स्थायी भाव क्या है?
A)
अश्रु
done
clear
B)
वियोग
done
clear
C)
वियोग
done
clear
D)
करूणा
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 39) पल्लवन लेखन के लिए लेखक का ............ होना आवश्यक है। बिना कल्पना के वह पंख विहिन पक्षी के समान हैं।
A)
कल्पनाशील
done
clear
B)
जागृत
done
clear
C)
सुप्तावस्था में
done
clear
D)
तार्किक
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 40) 'शकुन' का विलोम शब्द है:
A)
निशांकु
done
clear
B)
अपशकुन
done
clear
C)
कुशकुन
done
clear
D)
कृष्ण
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 41) 'आँख खुलना' मुहावरे का क्या अर्थ है?
A)
देखना
done
clear
B)
जग जाना।
done
clear
C)
सुबह जगना।
done
clear
D)
होश आना
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 42) ................साहित्य शास्त्र में काव्य शोभा के जनक हैं।
A)
शब्द शक्ति
done
clear
B)
छंद
done
clear
C)
गुण
done
clear
D)
रस
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 43) सभी को काटकर गाजर खिलाओ। का शुद्ध वाक्य है:
A)
गाजर काटकर सभी को खिलाओ
done
clear
B)
सभी को लाकर गाजर खिलाओ
done
clear
C)
खिलाओ सभी को काटकर गाजर
done
clear
D)
खिलाओ सभी को गाजर काटकर
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 44)
मिश्र वाक्य को सरल वाक्य में बदलों:
'यद्यपि वह मंत्री बन गया फिर भी उसका व्यवहार नम्रतापूर्ण है।
A)
वह मंत्री बन गया फिर भी उसका व्यवहार नम्रतापूर्ण है।
done
clear
B)
मंत्री बन जाने पर भी उसका व्यवहार नम्रतापूर्ण है।
done
clear
C)
जबकि वह मंत्री बन गया फिर भी उसका व्यवहार नम्रतापूर्ण है।
done
clear
D)
यद्यपि वह मंत्री बन गया तथापि उसका व्यवहार नम्रतापूर्ण है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 45) 'जलधि' पर्यायवाची है:
A)
नदी
done
clear
B)
कीचड़
done
clear
C)
सरोवर
done
clear
D)
समुद्र
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 46) 'जलाशय' शब्द का पर्यायवाची है:
A)
सागर
done
clear
B)
सरोवर
done
clear
C)
निर्झर
done
clear
D)
सरिता
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 47) स्थायी भाव 'क्रोध' किस रस का है?
A)
वात्सल्य रस
done
clear
B)
रौद्र रस
done
clear
C)
शांत रस
done
clear
D)
वीर रस
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 48)
सरल वाक्य को मिश्र वाक्य में बदलों: परिश्रम करने पर परिस्थिति भी अनुकूल हो जाती है।
A)
परिश्रम करने पर परिस्थिति भी प्रतिकूल हो जाती है।
done
clear
B)
परिश्रम करने पर परिस्थिति भी अनुकूल हो जाती है।
done
clear
C)
जब परिश्रम किया जाता है तो परिस्थिति भी प्रतिकूल हो जाती है।
done
clear
D)
जब परिश्रम किया जाता है तब परिस्थिति भी अनुकूल हो जाती है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 49) सरल वाक्य को मिश्र वाक्य में बदलो: 'रेखा ने मुझे अपने साथ चलने को कहा।
A)
'रेखा ने मुझसे कहा कि मैं उसके साथ चलूँ।
done
clear
B)
'रेखा ने मुझे साथ चलने को कहा।
done
clear
C)
'रेखा ने मुझे कही मई साथ चलू।
done
clear
D)
'रेखा मुझे अपने साथ चलने को कहा।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 50) सरल वाक्य को संयुक्त वाक्य में बदलो: 'बच्चा दौड़ कर मेरे पास आया।'
A)
'ज्यो ही बच्चा दौड़ा वह मेरे पास आया।'
done
clear
B)
'जैसे ही बच्चा दौड़ा वैसे ही मेरे पास आया।'
done
clear
C)
'बच्चा दौड़ कर मेरे पास आया।'
done
clear
D)
'बच्चा दौड़ा और मेरे पास आया।'
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 51) जिस पर अनुग्रह किया गया हो:
A)
अनुग्रिहित
done
clear
B)
अनुगढ़ित
done
clear
C)
अनुगृहीत
done
clear
D)
अनुगरिहीत
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 52) 'होन' को खड़ी बोली में क्या कहते हैं?
A)
जहाँ
done
clear
B)
तहाँ
done
clear
C)
यहाँ
done
clear
D)
वहाँ
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 53) 'हिकमत' को खड़ी बोली में क्या कहते हैं?
A)
हींग रखने की डिबिया
done
clear
B)
हींग बेचने वाला
done
clear
C)
खातिरदारी
done
clear
D)
उपाय
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 54) 'महादेव' का सामासिक विग्रह क्या है?
A)
महा देव
done
clear
B)
शिव
done
clear
C)
भोलेनाथ
done
clear
D)
महान है जो देव
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 55) 'तिल' का अर्थ है:
A)
तेल, शरीर में कला चिन्ह, थोड़ा
done
clear
B)
तिलहन, शरीर में कला चिन्ह, ज्यादा
done
clear
C)
तिलहन, शरीर में कला चिन्ह, पीला
done
clear
D)
तिलहन, शरीर में काला चिन्ह, थोड़ा
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 56) गूंधना और गूथना का अर्थ है:
A)
चोटी बनाना और भिडना
done
clear
B)
सानना और पिरोना
done
clear
C)
भिडना और लिपटना
done
clear
D)
पिरोना और आटा सानना
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 57) रिक्त स्थान की पूर्ति करो: झूठी बातें सुनते ही मेरा लगता है।
A)
मन लगने
done
clear
B)
दिल बैठने
done
clear
C)
खून खौलने
done
clear
D)
कलेजा मुँह को आने
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 58)
रिक्त स्थान की पूर्ति करो: आजकल सरकारी दफ्तर में सिर्फ ........................ होता कुछ नही।
A)
कागजी नाव चलते हैं
done
clear
B)
कागजी घोड़े दौड़ते हैं
done
clear
C)
कागजी घोड़े बैठते हैं
done
clear
D)
कागजी जहाज उड़ते हैं
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 59)
रिक्त स्थान की पूर्ति करो: समानता का अर्थ ..................... नहीं है, बल्कि सबको समान अवसर और जीवन-मूल्य देना है।
A)
एक आँख भाना
done
clear
B)
एक से तीन बनाना
done
clear
C)
ओखली में सिर देना
done
clear
D)
एक लाठी से सबको हाँकना
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 60) चित्त को प्रसन्न करने वाला ................ होता है।
A)
रीति गुण
done
clear
B)
माधुर्य गुण
done
clear
C)
ओज गुण
done
clear
D)
प्रसाद गुण
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 61)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
मानव का अकारण ही मानव के प्रति अनुदार हो उठना न केवल मानवता के लिए लज्जाजनक है, वरन् अनुचित भी है। वस्तुत: यथार्थ मनुष्य वही है जो मानवता का आदर करना जानता है, कर सकता है। केवल इसलिए कि कोई मनुष्य बुद्धिहीन है अथवा दरिद्र: वह घृणा का तो दूर रहा, उपेक्षा का भी पात्र नहीं होना चाहिए। मानव तो इसलिए सम्मान के योग्य है कि मानव है, भगवान की सर्वश्रेष्ठ रचना है।
प्रश्न- सम्मान का विलोम शब्द लिखिए।
A)
अपमन
done
clear
B)
अपमान
done
clear
C)
दुश्मन
done
clear
D)
अपमाना
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 62)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
मानव का अकारण ही मानव के प्रति अनुदार हो उठना न केवल मानवता के लिए लज्जाजनक है, वरन् अनुचित भी है। वस्तुत: यथार्थ मनुष्य वही है जो मानवता का आदर करना जानता है, कर सकता है। केवल इसलिए कि कोई मनुष्य बुद्धिहीन है अथवा दरिद्र वह घृणा का तो दूर रहा, उपेक्षा का भी पात्र नहीं होना चाहिए। मानव तो इसलिए सम्मान के योग्य है कि मानव है, भगवान की सर्वश्रेष्ठ रचना है।
प्रश्न- यथार्थ मनुष्य किसे कहा गया है?
A)
यथार्थ मनुष्य उसे कहा गया है जो मानवता का आदर करना जानता है।
done
clear
B)
यथार्थ मनुष्य उसे कहा गया है जो मानवता. का अनादर करना जानता है।
done
clear
C)
यथार्थ मनुष्य उसे कहा गया है जो अमानवीयता का आदर करना जानता है।
done
clear
D)
परमार्थ मनुष्य उसे कहा गया है जो मानवता का आदर करना जानता है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 63)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
मानव का अकारण ही मानव के प्रति अनुदार हो उठना न केवल मानवता के लिए लज्जाजनक है, वरन् अनुचित भी है। वस्तुत: यथार्थ मनुष्य वही है जो मानवता का आदर करना जानता है, कर सकता है। केवल इसलिए कि कोई मनुष्य बुद्धिहीन है अथवा दरिद्र: वह घृणा का तो दूर रहा, उपेक्षा का भी पात्र नहीं होना चाहिए। मानव तो इसलिए सम्मान के योग्य है कि मानव है, भगवान की सर्वश्रेष्ठ रचना है।
प्रश्न- मानव क्यों सम्मान के योग्य है?
A)
मानव सम्मान के योग्य है क्योंकि वह अमानव है और ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है।
done
clear
B)
मानव सम्मान के योग्य है क्योंकि वह मानव है और ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है।
done
clear
C)
मानव सम्मान के योग्य है क्योंकि वह मानव है और ईश्वर की आकृति है।
done
clear
D)
मानव सम्मान के योग्य नहीं है क्योंकि वह मानव है और ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 64)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
मानव का अकारण ही मानव के प्रति अनुदार हो उठना न केवल मानवता के लिए लज्जाजनक है, वरन् अनुचित भी है। वस्तुत: यथार्थ मनुष्य वही है जो मानवता का आदर करना जानता है, कर सकता है। केवल इसलिए कि कोई मनुष्य बुद्धिहीन है अथवा दरिद्रय वह घृणा का तो दूर रहा, उपेक्षा का भी पात्र नहीं होना चाहिए। मानव तो इसलिए सम्मान के योग्य है कि मानव है, भगवान की सर्वश्रेष्ठ रचना है।
प्रश्न- उपर्युक्त गद्यांश का सारांश होगा
A)
मानव ईश्वर की अनुपम कृति है। उसे दंडता पूर्वक बुद्धिहीन और गरीबों का सम्मान और सहायता करना चाहिए तथा किसी से घृणा नहीं करनी चाहिए।
done
clear
B)
मानव ईश्वर की अनुपम कृति है। उसे अनुदारता पूर्वक बुद्धिहीन और गरीबों का सम्मान और सहायता करना चाहिए तथा किसी से घृणा नहीं करना चाहिए।
done
clear
C)
मानव ईश्वर की अनुपम कृति है। उसे उदारता पूर्वक बुद्धिहीन और गरीबों का सम्मान और सहायता करना चाहिए तथा किसी से घृणा नहीं करनी चाहिए।
done
clear
D)
मानव ईश्वर की अनुपम कृति है। उसे उदारतापूर्वक बुद्धिहीन और अमीरों का सम्मान और सहायता करना चाहिए तथा किसी से घृणा नहीं करना चाहिए।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 65)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
मानव का अकारण ही मानव के प्रति अनुदार हो उठना न केवल मानवता के लिए लज्जाजनक है, वरन् अनुचित भी है। वस्तुत: यथार्थ मनुष्य वही है जो मानवता का आदर करना जानता है, कर सकता है। केवल इसलिए कि कोई मनुष्य बुद्धिहीन है अथवा दरिद्र: वह घृणा का तो दूर रहा, उपेक्षा का भी पात्र नहीं होना चाहिए। मानव तो इसलिए सम्मान के योग्य है कि मानव है, भगवान की सर्वश्रेष्ठ रचना है।
प्रश्न- उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक दीजिए।
A)
मानावता
done
clear
B)
मानवता
done
clear
C)
मनवता
done
clear
D)
मानवाता
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 66)
इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: निर्भय स्वागत करो मृत्यु का, मृत्यु एक विश्राम स्थल है। जीव जहाँ से फिर चलता है, धारण कर नव-जीवन-संबल। मृत्यु एक सरिता है, जिसमें श्रम से कातर जीव नहाकर। फिर नूतन धारण करता है, काया-रूपी वस्त्र बहाकर। प्रश्न- श्रम से कातर कौन होता है?
A)
काया श्रम से कातर होता है।
done
clear
B)
व्यक्ति श्रम से कतार होता है।
done
clear
C)
व्यक्ति श्रम से कातर होता है।
done
clear
D)
मृत्यु श्रम से कातर होता है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 67)
इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: निर्भय स्वागत करो मृत्यु का, मृत्यु एक विश्राम स्थल है। जीव जहाँ से फिर चलता है, धारण कर नव-जीवन-संबल। मृत्यु एक सरिता है, जिसमें श्रम से कातर जीव नहाकर। फिर नूतन धारण करता है, काया-रूपी वस्त्र बहाकर। प्रश्न- कवि ने मृत्यु का स्वागत किस प्रकार करने को कहा है?
A)
कवि ने मृत्यु का स्वागत भय से करने को कहा है।
done
clear
B)
कवि ने मृत्यु का स्वागत निर्भयता से करने को कहा है।
done
clear
C)
कवि ने मृत्यु का स्वागत निर्भरता से करने को कहा है।
done
clear
D)
कवि ने मृत्यु का स्वागत निर्दयता से करने को कहा है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 68)
इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: निर्भय स्वागत करो मृत्यु का, मृत्यु एक विश्राम स्थल है। जीव जहाँ से फिर चलता है, धारण कर नव-जीवन-संबल। मृत्यु एक सरिता है, जिसमें श्रम से कातर जीव नहाकर। फिर नूतन धारण करता है, काया-रूपी वस्त्र बहाकर। प्रश्न- कवि ने मृत्यु एक सरिता है, क्यों कहा है?
A)
मृत्यु नदी के समान निरंतर गतिमान है और इस जन्म रूपी नदी में नहा कर जीवात्मा नया शरीर धारण करती है।
done
clear
B)
मृत्यु नदी के समान निरंतर गतिमान है और इस मृत्यु रूपी तालाब में नहाकर जीवात्मा नया शरीर धारण करती है।
done
clear
C)
मृत्यु नदी के समान निरंतर गतिमान है और इस मृत्यु रूपी नदी में नहाकर जीवात्मा नया शरीर धारण करती है।
done
clear
D)
मृत्यु तालाब के समान निरंतर गतिमान है और इस मृत्यु रूपी नदी में नहाकर जीवात्मा नया शरीर करती है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 69)
इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: निर्भय स्वागत करो मृत्यु का, मृत्यु एक विश्राम स्थल है। जीव जहाँ से फिर चलता है, धारण कर नव-जीवन-संबल। मृत्यु एक सरिता है, जिसमें श्रम से कातर जीव नहाकर। फिर नूतन धारण करता है, काया-रूपी वस्त्र बहाकर। प्रश्न- काया-रूपी वस्त्र में किस अलंकार का प्रयोग है?
A)
श्लेष अलंकार
done
clear
B)
रूपक अलंकार
done
clear
C)
ष्टांत अलंकार
done
clear
D)
उपमा अलंकार
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 70)
इस पद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: निर्भय स्वागत करो मृत्यु का, मृत्यु एक विश्राम स्थल है। जीव जहाँ से फिर चलता है, धारण कर नव-जीवन-संबल। मृत्यु एक सरिता है, जिसमें श्रम से कातर जीव नहाकर। फिर नूतन धारण करता है, काया-रूपी वस्त्र बहाकर। प्रश्न- मृत्यु को विश्राम स्थल क्यों कहा गया है?
A)
क्योंकि यहाँ जंतुओं का शरीर रूककर विश्राम करता है और - शरीर नहीं बदलता है।
done
clear
B)
क्योंकि यहाँ जंतुओं का शरीर रूककर विश्राम करता है और शरीर बदलता रहता है।
done
clear
C)
क्योंकि यहाँ मनुष्य का शरीर रूककर विश्राम करता है और शरीर बदलता रहता है।
done
clear
D)
क्योंकि यहाँ मनुष्य का शरीर चलते हुए शरीर बदलता रहता है।
done
clear
View Answer play_arrow