Super Exam Physics Communication System / संचार तंत्र Question Bank इलेक्ट्रॉनिकी एवं संचार

  • question_answer
    सर्वप्रथम टेलीविजन का प्रसारण कब शुरू हुआ?

    A) 1930

    B)   1936

    C)   1940    

    D)   1950

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - 1936
    व्याख्या - सर्वप्रथम टेलीविजन प्रसारण (जॉर्न लॉगी बेयर्ड). द्वारा सन 1936 में BBC के माध्यम से प्रसारित किया।
    वर्ष घटना टिप्पणी
    1565 ई. (लगभग) बादशाह अकबर को किसी दूरस्थ स्थान से बेगम द्वारा बच्चे को जन्म दिये जाने की सूचना ढोल बजाकर देना। यह माना जाता है कि बजीर बीरबल ने बादशाह और बेगम के विश्राम-स्थलों के बीच निश्चित संख्या में ढोल बजाने वालों की व्यवस्था का प्रयोग किया था।
    1835 सैम्यूल एफ. बी. मोर्स तथा सर चार्ल्स व्हीटस्टोन द्वारा टेलीग्राफ़ का आविष्कार। इसके परिणामस्वरूप डाकघरों द्वारा संदेश भेजने में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई तथा संदेशवाहकों द्वारा स्वयं यात्रा कर संदेश पहुंचाने का कार्य काफी कम हो गया।
    1876 अलेक्जेंडर ग्राम बेल तथा एंटोनियो मेयूस्सी द्वारा टेलीफोन का  आविष्कार। कदाचित मानव जाति के सबसे व्यापक उपयोग संचार का  साधन।
    1895 सर जे.सी. बोस तथा जी. मार्कोनी द्वारा बेतार के तार का निदर्शन। यह तार द्वारा संचार के युग से बे-तार द्वारा संचार के युग में एक ऊंची उड़ान थी।
    1936 टेलीविजन प्रसारण (जॉन लॉगी बेयर्ड ) BBC द्वारा प्रथम टेलीविजन प्रसारण
    1955 महाद्वीप के पार पहला रेडियो फैक्स प्रेषित (अलेक्जेंडर बेन) अलेक्जेंडर बेन ने फैक्स की अवधारणा 1843 में पेटंट कराई
    1968 ARPANET पहला इंटरनेट अस्तित्व में आया (J, C.R लिकलीडर) ARPANET परियोजना अमेरिका के रक्षा विभाग द्वारा संचालित की गई। इसके अंतर्गत नेटवर्क से संयोजित एक कंप्यूटर से फाइल दूसरे कंप्यूटर में स्थानांतरित की गयी।
    1975 बेल लेबोरेट्रीज पर तंतु प्रकाशिकी विकसित हुई। पारंपरिक संचार व्यवस्थाओ की तुलना में तंतु प्रकाशिकी संचार  व्यवस्था श्रेष्ठ तथा सस्ती है।
    1989-91 टिम बर्नर-ली ने World Wide Web का www को ऐसे विशालकाय विश्वकोप के सदृश माना जा आविष्कार किया सकता है जिसका ज्ञान सर्वसाधारण को हर समय सुलभ रहता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner