Super Exam Economics Business and Foreign Trade / व्यापार और विदेश व्यापार Question Bank भुगतान संतुलन एवं विदेशी व्यापार

  • question_answer
    हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आधारयुक्त भुगतान सेवा शुरू करने की घोषणा कर चर्चा करने में आया। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के संबंध में निम्न तथ्यों पर विचार करें
    1. आधारयुक्त भुगतान सेवाएँ शुरू करने की घोषणा कारोबार संचालन की दूसरी वर्षगाँठ पर की गई।
    2. बैंक ने 2 करोड़ उपभोक्ताओं की उपलब्धि हासिल कर ली है।
    3. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की स्थापना संचार मंत्रालय में डाक विभाग के अंतर्गत की गई है, जिसकी शत-प्रतिशत हिस्सेदारी भारत सरकार का स्वामित्व है।
    कूटः

    A)  केवल कथन 1 सत्य है।               

    B)  कथन 1 एवं 2 दोनों सत्य हैं।

    C)  सभी सत्य हैं।

    D)  केवल कथन 3 सत्य है।

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर- केवल कथन 3 सत्य है।
    व्याख्या-9 सितम्बर, 2019 को इंडिया पोस्ट बैंक ने अपने कारोबार संचालन की पहली वर्षगाँठ के अवसर पर आधारयुक्त भुगतान प्च्च्ठ सेवाएं शुरू करने की घोषणा की IPPB ने अब तक एक करोड़ ग्राहकों की उपलब्धि को हासिल कर लिया है।
    भारत सरकार के शत-प्रतिशत स्वामित्व वाले IPPB का मूल जनादेश यह है कि अधिकारी नकद का इस्तेमाल करने वाले और बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने वाले लोगों की बैंकिंग सेवाओं से जुड़ी बाधाओं को दूर किया जाये। आधारयुक्त भुगतान प्रणाली (AEPS) IPPB से अब किसी भी बैंक के ग्राहक धन निकासी के साथ-साथ अपने खाता शेष (बैलेंस) की जानकारी भी ले सकेंगे। इस सुविधा के लिए ग्राहकों को बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। बैंक खाता और आधार लिंक होने के बाद ग्राहक बायोमेट्रिक डिवाइस से फिंगर प्रिंट के जरिए डाक बैंक से धन निकासी कर सकेंगे।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner