Super Exam History British Conquest of India and Spread of British power Question Bank अंग्रेजो की भारत विजय एवं ब्रिटिश शक्ति का प्रसार

  • question_answer
    निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये
    1. मीर कासिम ने यूरोपीय शैली पर एक आधुनिक और अनुशासित सेना खड़ी करने का प्रयास किया।
    2. मीर कासिम ने बंगाल में आंतरिक व्यापार पर लगने वाले सभी महसूल या कर खत्म कर दिये।
    3. मीर जाफर के बाद अंग्रेजों ने मीर कासिम को बंगाल का नवाब बनाया।
    उपरोक्त में से कौन-साध्से कथन सत्य है/हैं?

    A) 1 एवं 3

    B) 1 एवं 2

    C) 1, 2 एवं 3

    D) केवल 3

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर 1, 2 एवं 3
    व्याख्या प्लासी के युद्ध के बाद अंग्रेजों ने मीर जाफर को बंगाल का नवाब बनाया किंतु मीर जाफर को जल्दी ही समझ आ गया कि कंपनी और उसके अधिकारियों की सभी मांगे पूरी कर पाना नामुमकिन है। परिणामस्वरूप, अंग्रेजों ने मीर जाफर की जगह मीर कासिम को बंगाल का नवाब बनाया। मीर कासिम भी अंग्रेजों की शोषणकारी नीतियों को जल्दी ही समझ गया और जल्द ही वह बंगाल में उनकी स्थिति और “ाडयंत्रों के लिये खतरा बन गया।
    टिप्पणी मीर कासिम एक योग्य और कुशल शासक था, इसलिये उसने सार्वजनिक अव्यवस्था को संभालने, राजस्व प्रशासन से भ्रष्टाचार मिटाकर अपनी आय बढ़ाने और यूरोपीय शैली पर एक आधुनिक सेना खड़ी करने का प्रयास किया। मीर कासिम ने 1717 र्इ. के फरमान का दुरुपयोग रोकने की कोशिश की, क्योंकि कंपनी के नौकर अपने भारतीय व्यापारी मित्रों को दस्तक (पास) बेच देते थे और इस तरह से वे करों से बच जाते थे। इन दुरुपयोगों के कारण र्इमानदार भारतीय व्यापारी बेर्इमानी से भरी प्रतियोगिता में बर्बाद होने लगे। इसलिये नवाब ने एक कड़ा कदम उठाया और आंतरिक व्यापार में सभी महसूल (कर) खत्म कर दिये। इस तरह उसने अपनी प्रजा को वही छूट दे दी जो अंग्रेजों ने बलपूर्वक प्राप्त की थी।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner