Super Exam Chemistry Metals and Non-metals / धातु और अधातु Question Bank अधातुएं एवं उपधातुएं

  • question_answer
    वायुयानों के टायरों में भरने में निम्न गैस का प्रयोग किया जाता हैं ?                               (UKSC 2007)

    A) हाइड्रोजन

    B) नाइट्रोजन

    C) हीलियम

    D) नियॉन

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर- नाइट्रोजन
    व्याख्या - वायुयानों के टायरों में भरने के लिए नाइट्रोजन गैस का उपयोग किया जाता है। वायुयान के टायरों का तापमान और दबाव बहुत अधिक होता है, जिससे वायुयान के उतरते तथा रुकते समय टायरों में विस्फोट होने की संभावना अधिक हो जाती है। नाइट्रोजन गैस का दबाव कम होने के कारण टायरों में विस्फोट की संभावना नगण्य रहती है।
    टिप्पणी - नाइट्रोजन - \[_{7}{{N}^{14}}\]
    अणु सूत्र \[{{N}_{2}}\] इलेक्ट्रॉनिक विन्यास 2,5 या \[1{{S}^{2}},2{{S}^{2}},2{{P}^{3}}\] अॉक्सीकरण अवस्था- +1 से +5
    वर्ष 1772 में वैज्ञानिक डेनियल रदरफोर्ड ने वायु से ऑक्सीजन एवं कार्बन डाइऑक्साइड के पृथक्करण के दौरान नाइट्रोजन की खोज की थी।
    आवर्त सारणी के आवर्त-2, वर्ग-15 (VA) तथा च-ब्लॉक में स्थित होता है, जो सामान्य ताप तथा दाब पर यह एक रंगहीन, स्वादहीन तथा लगभग अक्रिय गैस के समान गुण प्रदर्शित करती है।
    उपलब्धता - नाइट्रोजन प्रत्यक्ष रूप से बहुत कम उपयोगी होती हैलेकिन मानव को अति आवश्यक पदार्थ अमीनो अम्ल, प्रोटीन, वनस्पति के लिए यूरिया आदि के रूप में नाइट्रोजन आवश्यक होती है। छ, पृथ्वी के वायुमण्डल में सर्वाधिक (78 %) मात्रा में उपस्थित रहने वाली एक द्विपरमाण्विक (Diatomic) गैस है। संयुक्त अवस्था में यह अमोनिया, यूरिया, चिली साल्टपीटर (\[NaN{{O}_{3}}\]), नाइटर आदि यौगिकों में मिलती है। जीवाणुओं द्वारा वनस्पति इसको ग्रहण करती है जहां से यह प्राणियों द्वारा ग्रहण की जाती है एवं पुन: वायुमण्डल में छोड़ दी जाती है। इस प्रकार नाइटोजन का चक्र चलता रहता है।
    उपयोग - बन्द डिब्बों में, प्रयोगशाला में निष्क्रिय वातावरण बनाने में वनस्पति के लिए उर्वरक के रूप में, अमोनिया, नाइट्रिक अम्ल, नाइट्रोलिम आदि बनाने में, जिनके द्वारा उर्वरक बनाये जाते हैं। यह बिजली के बल्बों तथा ऊंचे ताप मापक वाले ताप मापन यन्त्रों के काम आती है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner