Super Exam Indian Polity and Civics Provisions Regarding Jammu and Kashmir Question Bank जम्मू-कश्मीर के संबंध में उपबन्ध

  • question_answer
    जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
    1. इस अधिनियम के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए अलग संविधान का जो विशेष प्रावधान था वह समाप्त हो गया है।
    2. वर्ष 1954 में राष्ट्रपति के आदेश से संविधान के अनुच्छेद-370 में एक नया अनुच्छेद-35(क) जोड़ा गया था, जो केवल राज्य के स्थायी नागरिक को विशिष्ट अधिकार प्रदान करता था। लेकिन अनुच्छेद-370 की समाप्ति के पश्चात् यह विशिष्ट अधिकार भी समाप्त हो गया है।

    A) उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से कथन सही है/हैं? केवल 1

    B) केवल 2

    C) [c] 1 और 2

    D) न तो 1 और न ही 2

    Correct Answer: C

    Solution :

    व्याख्या-जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के लागू होने के पश्चात् जम्मू-कश्मीर को प्राप्त विशिष्ट राज्य का दर्जा अर्थात् अनुच्छेद-370 के तहत प्राप्त विशेष प्रावधान अब समाप्त हो गए हैं, जैसे- जम्मू-कश्मीर का अलग संविधान, अनुच्छेद-35(क) के तहत केवल स्थायी व्याख्या-जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के लागू होने के पश्चात् जम्मू-कश्मीर को प्राप्त विशिष्ट राज्य का दर्जा अर्थात् अनुच्छेद-370 के तहत प्राप्त विशेष प्रावधान अब समाप्त हो गए हैं, जैसे- जम्मू-कश्मीर का अलग संविधान, अनुच्छेद-35(क) के तहत केवल स्थायी  नागरिकों को प्राप्त कश्मीर में अचल सम्पत्ति खरीदने का अधिकार जैसे सभी विशिष्ट अधिकार समाप्त हो गए हैं एवं केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पर वर्तमान में भारत की संसद एवं सर्वोच्च न्यायालय के सभी निर्णय लागू होंगे।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner