Super Exam Biology Biological Classification And System Of Classification / जैविक वर्गीकरण और वर्गीकरण की प्रणाली Question Bank जैविक वर्गीकरण एवं जन्तु जगत

  • question_answer
    लाइकेन,. जो एक नग्न चट्टान पर भी पारिस्थितिक अनुक्रम को प्रारम्भ करने में सक्षम है, वास्तव में किनके सहजीवी साहचर्य हैं?   (RPSC1997,UPSC 2014)

    A) शैवाल और जीवाणु     

    B) शैवाल और कवक

    C) जीवाणु और कवक 

    D)               कवक और मांस

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - शैवाल और कवक
    व्याख्या - लाइकेन (Lichen) - यह दो पूर्णत: अलग अलग वनस्पतियों से बना एक पादप है। इनमें एक शैवाल, जबकि दूसरा कवक होता है, ये शैवालों तथा कवकों का सहजीवीध्साहचर्य सम्बन्ध है। इनसे बना लाइकेन एक ही पौधा लगता है। शैवाल कवकों के लिये भोजन की व्यवस्था करते हैं शैवाल प्रकाश संश्लेषण की क्रिया द्वारा कार्बोहाइड्रेट का निर्माण कर कवक को देता है तथा कवक शैवालों को सुरक्षित आवास प्रदान करते हैं एवं शैवालों के लिये जल, खनिज लवण, विटामिन्स तथा जल का अवशोषण करते हैं। कवक एवं शैवाल के बीच इस तरह के सहजीवी सम्बन्ध को हेलोटिज्म (Helotism) कहते हैं। लाइकेन वायु प्रदूषण के प्रति सवेंदनशील होता है तथा प्रदूषित क्षेत्र में वृद्धि नहीं करता है। जिसका उपयोग अच्छा वायु प्रदूषक सूचक की तरह करते है। लाइकेन एक तरह का अम्ल निकालता है जिसे लाइकेनिक अम्ल कहते हैं। ये अम्ल चट्टानों को विच्छेदन करने में सहायक होता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner