Super Exam Physics Magnetic Effects of Current / करंट का चुंबकीय प्रभाव Question Bank प्रत्यावर्ती धारा एवं धारा के चुम्बकीय प्रभाव

  • question_answer
    निम्नलिखित में से विद्युत का बेहतर संचालक कौन सा है?

    A) निस्पंदित गर्म जल

    B) आसुत जल

    C) सामान्य तापमान पर निस्पंदित जल

    D) लवण जल

    Correct Answer: D

    Solution :

    उत्तर - लवण जल
    व्याख्या - विद्युत का बेहतर संचालन विलयमों में भी होता है। आसुत जल (Pure water) में विद्युत का चालन नहीं होता परन्तु जल में कोई अम्ल या क्षार या लवण हुआ हो तो वह चालक हो जाता है। अम्लों, क्षारों तथा लवणों के जलीय विलयनों में विद्युत  धारा का प्रवाह, घनात्मक, ऋणात्मक दोनो प्रकार के आदेशों की गति से होता है। लवणीय जल में लवण (Nacl) की मात्रा अधिक होती है। \[N{{a}^{+}}\] तथा \[C{{l}^{-}}\] के आयनों का आयनीकरण या विघटन करता है जो कि जल द्वारा लाए गये आवेशों से प्रवाहित करता है। विद्युत सेलों के विलयनों में भी विद्युत धारा का प्रवाह इसी तरह होता है।
    धातुओं मे सभी धातु विद्युत की सुचालक होती हैं। चांदी सबसे अच्छा विद्युत चालक होता है। गैसों में सामान्यत विद्युत का चालन नही होता है परन्तु किसी बंद नलिका में बहुत कम दाब पर गैसों में से विद्युत का प्रवाह हो सकता है। जरमेनियम, सिलिकन आदि अर्धचालकों में विद्युत प्रवाह नही होता परन्तु अशुद्धियां मिलाने पर ये विद्युत के चालक बन जाते हैं और अर्द्धचालक कहलाते हैं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner