Super Exam History Economic and Land Revenue Policies of British in India Question Bank भारत में अंग्रेजों की आर्थिक एवं भू-राजस्व नीतियां

  • question_answer
    दादाभार्इ नौरोजी द्वारा प्रतिपादित अपवाह सिद्धांत (Drain Theory) की सही परिभाषा नीचे के किस कथन में आती है?

    A) देश के संसाधनों का उपयोग ब्रिटेन के हित में किया जा रहा था।

    B) भारत की राष्ट्रीय संपदा का एक भाग अथवा कुल वार्षिक उत्पाद ब्रिटेन को निर्यात कर दिया जाता था, जिसके लिए भारत को कोर्इ वास्तविक प्रतिफल नहीं मिलता था।

    C) साम्राज्यवादी शक्ति के संरक्षण में ब्रिटिश उद्योगपतियों को भारत में निवेश के अवसर दिए जाते थे।

    D) भारत में ब्रिटिश सामान का आयात किया जाता था और देश को दिन-प्रतिदिन अधिकाधिक गरीब बनाया जाता था।

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर-भारत की राष्ट्रीय संपदा का एक भाग अथवा कुल वार्षिक उत्पाद ब्रिटेन को निर्यात कर दिया जाता था, जिसके लिए भारत को कोर्इ वास्तविक प्रतिफल नहीं मिलता था।
    व्याख्या- धन के बहिर्गमन का अर्थ बहिर्गमन का अर्थ आयात की तुलना में अधिक निर्यात का होना। दादाभार्इ नौरोजी धन के बहिर्मन के सिद्धांत के सबसे पहले और सर्वधिक प्रखर प्रतिपादक थे। उन्होंने अपने लेखों एवं पुस्तकों- “इंग्लैंड डेब्ट टू इंडिया’, ‘पावर्टी एंड अन-ब्रिटिश रूल इन इंडिया’, ‘द वॉन्ट्स एंड मीन्स ऑफ इंडिया’ तथा ‘ऑन द कॉमर्स ऑफ इंडिया’ के माध्यम से अपने अपवाह सिद्धांत का प्रतिपादन किया।
    टिप्पणी - धन के बहिर्गमन का तात्पर्य भारत से धन-संपत्ति एवं माल का. इंग्लैंड में हस्तांतरण था, जिसके बदले में भारत को इसके समतुल्य कोर्इ भी आर्थिक, वाणिज्यिक या भौतिक प्रतिलाभ नहीं होता था।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner