Super Exam Economics Money and Inflation / पैसा और महंगाई Question Bank मुद्रा एवं मुद्रास्फीति

  • question_answer
    कौन-सा कथन असत्य है?

    A) अमृत शहरी क्षेत्रों के विकास एव पुनर्नवीकरण की एक योजना है।

    B) मुद्रा बैंक की स्थापना मुख्य रूप से सूक्ष्म साख क्षेत्र में एक विनियामंक तथा विकास बैंक संस्था के रूप में किया गया है।

    C) भारत के अपतटीय क्षेत्रों में 500 किमीण् लम्बे राजमार्गों के निर्माण की योजना को भारत निर्माण योजना के नाम से जानते हैं

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर-
    व्याख्या-
    · अमृत (AMRUT):- वित AMRUT-Atal Mission for Rejuvenation and Urban Tranformation  शहरी क्षेत्रों के विकास एवं पुनर्नवीकरण की एक योजना है।
    · मुद्रा बैंक (MUDRA Bank):- प्रधानमंत्री द्वारा 8 अप्रैल, 2015 को शुभारम्भ की गई (Micro Units Development and Refinance Agency) (MUDRA) बैंक की स्थापना मुख्य रुप से सूक्ष्म साख क्षेत्र में एक विनियामक तथा विकास संस्था के रूप में की गई है।
    · भारत माला (Bharat Mala):- भारत के अपतटीय क्षेत्रों में गुजरात से लेकर मिजोरम तक के सीमावर्ती क्षेत्रों में 500 किमी लम्बे राजमार्गों के निर्माण की एक योजना वैधानिक तरलता अनुपात (SLR) वाणिज्यिक बैंकों की कुल माँग एवं सावधि देयताओं का वह प्रतिशत जो उन्हें ग्राहकों को साख मुहैया कराने से पूर्व स्वर्ण या सरकार से अनुमोदित प्रतिभूतियों के रूप में रखना पड़ता है। 8 फरवरी, 2017 की मौद्रिक समीक्षा में सांविधिक तरलता अनुपात 21.5 प्रतिशत रहा।
    · अवमूल्यनः- यदि किसी मुद्रा का विनिमय मूल्य अन्य मुद्राओं की तुलना में जान-बूझकर कम कर दिया जाता है, तो इसे उस मुद्रा का अवमूल्यन कहते हैं। यह अवमूल्यन परिस्थितियों के अनुसार सरकार स्वयं करती है। 
    · विमद्रीकरणः- जब काला धन बढ़ जाता है और  अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बन जाता है, तो इसे दूर करने के लिए विमुद्रीकरण की विधि अपनाई जाती है, इसके अन्तर्गत सरकार पुरानी मुद्रा को समाप्त कर देती है और नई मुद्रा चालू कर देती है, जिनके पास काला धन होता है, वह उसके बदले में नई मुद्रा लेने का साहस नहीं जुटा पाते हैं और काला धन स्वयं ही नष्ट हो जाता है।
    · मुद्रा संकुचनः- जब बाजार में मुद्रा की कमी के कारण कीमतें गिर जाती हैं, उत्पादन व व्यापार गिर जाता है और बेरोजगारी बढ़ती है, वह अवस्था मुद्रा-संकुचन कहलाती है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner