Super Exam Biology Strategies for Enhancement in Food Production / खाद्य उत्पादन में वृद्धि के लिए रणनीतियाँ Question Bank मानव कल्याण में सूक्ष्म जीव, खाद्य उत्पादन व जैव उर्वरक

  • question_answer
    कथन : शाकनाशी, उपयोगी पौधों को बिना क्षति पहुंचाए
    अपतृणों (weeds) को नष्ट कर सकते हैं।
    कारण (R) : अपतृणों एवं फसली पौधों द्वारा शाकनाशी भिन्न-भिन्न दरों पर अवशोषित होते हैं। नीचे दिए गए कूट की सहायता से सही उत्तर का चयन कीजिए-                (UPPCS 2002)
    कूट:

    A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), की सही व्याख्या

    B) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), की सही व्याख्या नहीं है।

    C) सही है, परन्तु (R) गलत है।

    D) गलत है, परन्तु (R) सही है।

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर - और (R) दोनों सही हैं तथा (R), की सही व्याख्या है
    व्याख्या - अपतृणों एवं फसली पौधों द्वारा शाकनाशी को भिन्न-भिन्न दरों पर अवशोषित किए जाने के कारण ही अपतृण नष्ट हो जाते हैं, जबकि उपयोगी पौधों को क्षति नहीं पहुंचती है। अपतृण पौधे जो पौधे बिना बोये खेतों में स्वत: उग जाते हैं तथा किसान के किये अवांछनीय तथा उपयोगी फसलों के किये हानिकारक होते हैं, उन्हीं को नष्ट करने के लिए शाकनाशी का प्रयोग किया जाता है। प्राकृतिक गुण के आधार पर विभिन्न फसलों में उगने वाले खरपतवारों को मुख्यत: घास, सेज (Sedge), चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है। ये शाकनाशी मुख्य पौधे को बिना नुकसान पहुंचाए अपतृणों को नष्टकर देता है। इसका मुख्य कारण अवशोषण की असमानता है। शाकनाशी (Herbicides) दो तरह के होते हैं, एक तो वह जो किसी विशेष जाति के पौधे को नष्ट करते हैं और दूसरे को कोर्इ हानि नहीं पहुंचाते। दूसरा ऐसे जो सभी वनस्पतियों को नष्ट कर देते हैं। इनका प्रयोग बंजर तथा परती भूमि में होता है।
    विशेष - वर्ष 2019 में जर्मनी की फार्मा कंपनी बायेर (Bayer) के एक खरपतवारनाशी उत्पाद ग्लाइफोसेट के विरुद्ध अमेरिका में सेकड़ों लोगों ने मुकदमा दायर किया है तथा इसके पीछे अनुमान लगाया जा रहा है कि यह उत्पाद कैंसर का कारक है। इसी प्रकार एक अन्य अमरीकी कंपनी मोनसेंटों के उत्पाद ग्लाइफोसेट रसायन के उत्पादों के कारण करोड़ों का जुर्माना लगाया गया। ग्लाइफोसेट एक खरपतवारनाशी है तथा इसका IUPAC नाम N-(फोस्फोनोमिथाइल) ग्लाइसिन है। इसका प्रयोग बड़े पैमाने पर फसलों तथा बागानों में उगने वाले अवांछित घास-फूस को नष्ट करने में किया जाता है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के अनुसार, भारत में ग्लाइफोसेट का प्रयोग विशेषकर ग्लार्इसेल, राउंडअप तथा ब्रेक नामक खरपतवारनाशी दवाओं में होता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner