Super Exam Biology Human Health And Disease / मानव स्वास्थ्य और रोग Question Bank मानव स्वास्थ्य, रोग एवं उपचार

  • question_answer
    डेंगू एक बुखार है, जो उत्पन्न होता है तथा दूसरे मनुष्यों में पहुंचता है-    (MPPSC 2012,UPPCS 2012)

    A) वायरस और मादा एडीज मच्छर द्वारा

    B) बैक्टीरिया और मादा क्यूलेक्स मच्छर द्वारा

    C) फंगस और मादा एडीज मच्छर द्वारा

    D) प्रोटोजोआ और मादा एनाफिलीज मच्छर द्वारा

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर - वायरस और मादा एडीज मच्छर द्वारा व्याख्या - डेंगू ज्वर में हड्डियों और जोड़ों (Joint) में भयंकर पीड़ा तथा तेज ज्वर होता है। डेंगू एक संक्रमित एडीज र्इजिप्टार्इ मच्छर के काटने से फैलता है। जब मच्छर एक संक्रमित व्यक्ति को काटता है और उसके बाद एक स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो रोग का संचरण होता है। ऐसा करने में यह स्वस्थ व्यक्ति में वायरस युक्त रक्त संचरित करता है और व्यक्ति डेंगू से संक्रमित हो जाता है।
    उद्भवन अवधि - डेंगू वायरस के वाहक मच्छर के काटने के समय से औसतन 4 से 6 दिन में लक्षण दिखायी पड़ते हैं। इनका परास उसे 14 दिन तक हो सकता है।
    निदान - रक्त परीक्षण द्वारा डेंगू वायरस के एंटीबॉडीज का पता लगाकर निदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त संक्रमित व्यक्ति में रक्त बिम्बाणुओं (Platlets) की संख्या में भी भारी गिरावट जा आती हैं।
    उपचार - डेंगू ज्वर का कोर्इ विशेष उपचार नहीं है। डेंगू से पीड़ित व्यक्ति को आराम करना चाहिये व बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ पीने चाहिये। रक्तस्रावी डेंगू ज्वर का उपचार शरीर के नष्ट हुए तरलों के प्रतिस्थापन (पुन: तरह लेने) से होता है। कुछ रोगियों में रक्तस्राव रोकने के लिये खून चढ़ाने रक्ताधान (Blood Transfusion) की आवश्यकता होती है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner