Super Exam Indian Polity and Civics Fundamental Rights and Duties Question Bank मूल अधिकार

  • question_answer
    सूची- I (भारत के संविधान के अनुच्छेद) को सूची- II (उपबन्ध) के साथ सुमेलित कीजिए और सूचियों के नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर चुनिएः  (UPSC-2004)
    सूची – I सूची – II
    A. अनुच्छेद -14 1. राज्य किसी नागरिक के विरुद्ध केवल धर्म, मूल वंष, जाति, लिंग, जन्मस्थान या अनमें से किसी के आधार पर कोई विभेद नहीं करेगा।
    B. अनुच्छेद-15 2. राज्य, भारत के राज्य क्षेत्र में किसी व्यक्ति को विधि के समक्ष समता से या विधियों के समान संरक्षण से वंचित नहीं करेगा।
    C. अनुच्छेद-16 3. अस्पृष्यता का अन्त किया जाता है और उसकी किसी भी रुप में आचरण निषिद्ध किया जाता है।
    D. अनुच्छेद-17 4. राज्य के अधीन किसी पद पर नियोजन या नियुक्ति से संबंधित विषयों में सभी नागरिकों के लिए अवसर की समता होगी।
     

    A) A-2, B-1, C-4, D-3

    B) A-3, B-4, C-1, D-2

    C) A-2, B-3, C-4, D-1

    D) A-4, B-3, C-2, D-1

    Correct Answer: A

    Solution :

    व्याख्या - संविधान के भाग-3 में अनुच्छेद 12 से 35 तक मूल अधिकार वर्णित है। इसमें अनुच्छेद 14 से 18 तक समानता का अधिकार है।
    भारत के संविधान के अनुच्छेद उपबन्ध
    [a] अनुच्छेद -14 1. राज्य, भारत के राज्य क्षेत्र में किसी व्यक्ति को विधि के समक्ष समता से या विधियों के समान संरक्षण से वंचित नहीं करेगा।
    [b] अनुच्छेद-15 2. राज्य किसी नागरिक के विरुद्ध केवल धर्म, मूल वंश, जाति, लिंग, जन्मस्थान या इनमें से किसी के आधार पर कोई विभेद नहीं करेगा।
    [c] अनुच्छेद-16 3. राज्य के अधीन किसी पद पर नियोजन या नियुक्ति से संबंधित विषयों में सभी नागरिकों के लिए अवसर की समता होगी।
    [d] अनुच्छेद-17 4. अस्पृश्यता का अन्त किया जाता है और उसकी किसी भी रुप में आचरण निषिद्ध किया जाता है।
     


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner