Super Exam Chemistry Surface & Nuclear Chemistry / भूतल और नाभिकीय रसायन Question Bank रासायनिक अभिक्रियाएं एवं नाभिकीय रसायन

  • question_answer
    निम्नलिखित में किस ऊष्मा का मान सदैव ऋणात्मक होता है ?

    A) उदासीनीकरण ऊष्मा

    B) दहन ऊष्मा

    C) गलन ऊष्मा

    D) संभवन ऊष्मा

    Correct Answer: B

    Solution :

    उत्तर - दहन ऊष्मा
    व्याख्या - दहन की ऊष्मा - किसी पदार्थ के एक मोल के अॉक्सीजन की उपस्थिति में पूरी तरह से दहन द्वारा उत्सर्जित होने वाली ऊष्मा, दहन की ऊष्मा (Heat of Combustion) कहलाती है। दहन की ऊष्मा सदैव ऋणात्मक होती है। 
    टिप्पणी - उदासीनीकरण ऊष्मा- एक ग्राम तुल्यांक अम्ल को एक ग्राम तुल्यांक क्षार के तनु विलयन से उदासीन करने पर उत्सर्जित होने वाली ऊष्मा की मात्रा, उदासीनीकरण की ऊष्मा कहलाती है। प्रबल अम्ल और प्रबल क्षार के लिए इसका मान \[\Delta H=-57KJ\] होता है।
    संभवन ऊष्मा- किसी पदार्थ के एक मोल का अपने घटक तत्वों से निर्माण होने से उत्सर्जित होने वाली ऊष्मा की मात्रा, संभवन ऊष्मा (Heat of Formation) कहलाती है।
    गलन ऊष्मा- किसी ठोस पदार्थ के 1 मोल को उसके गलनांक एवं 1 वायुमंडलीय दाब पर द्रव में बदलने पर होने वाला एन्थैल्पी परिवर्तन को, गलन की ऊष्मा (Heat of Fusion) कहते है।
    विशेष - वाष्पीकरण की एन्थैल्पी -किसी द्रव के एक मोल का उसके क्वथनांक एवं 1 वायुमण्डलीय दाब पर वाष्प में बदलने पर होने वाला एन्थैल्पी परिवर्तन को, वाष्पीकरण का एन्थैल्पी कहते है।
    जलयोजन की एन्थैल्पी - एक मोल निर्जल लवण का जल के निश्चित संख्या में अणुओं से संयोग होने पर होने वाला, एन्थैल्पी परिवर्तन जलयोजन की एन्थैल्पी कहलाता है।
    विलयन की एन्थैल्पी - एक मोल पदार्थ को विलायक के आधिक्य में विलेय करने पर होने वाला, एन्थैल्पी परिवर्तन विलयन की एन्थैल्पी कहलाता है।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner