Super Exam Biology Molecular basis of Inheritance / विरासत का आणविक आधार Question Bank वंशागति का आण्विक आधार एवं जैव तकनीकी

  • question_answer
    महामारी कोविड-19 में उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्लाज्मा स्थानांतरण की इस प्रणाली के सन्दर्भ में कौन सा/कौन से कथन सत्य है/हैं?
    1. इसमें ऐसे मरीज जो कोविड - 19 महामारी से ठीक हो - चुके हैं, उनमें विकसित एंटीबॉडी का इस्तेमाल किया जाता है।
    2. विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों पर इबोला के रोगियों पर इसका प्रयोग किया जा चुका है।
    3. इसमे प्लाज्मा को अलग करने के लिये रक्त विभाजन प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है, लेकिन एक विशेष मशीन जिसे एपैरेसिस मशीन अनुपयोगी रही है।
    कूट:

    A) केवल 1 व 2

    B) केवल 2 और 3

    C) केवल 1 और 3

    D) उपर्युक्त में से कोर्इ नही।

    Correct Answer: A

    Solution :

    उत्तर - केवल 1 व 2
    व्याख्या - प्लाज्मा स्थानांतरण की इस प्रणाली को कान्वलेसेंट प्लाज्मा थैरेपी (CPT) भी कहते है। इसमें कोविड - 19 महामारी से ठीक हुए मरीजों की विकसित एंटीबॉडी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे लोगों से पूरा रक्त या केवल प्लाज्मा लिया जाता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने कोविड-19 विश्वव्यापी महामारी में गंभीर रूप से बीमार मरीजों के उपचार के लिये रक्त प्लाज्मा का उपयोग करने को मंजूरी प्रदान की है। एक रिसर्च के अनुसार पता लगा कि कुछ 14 दिनों में वायरस के खिलाफ प्राथमिक प्रतिरक्षा विकसित कर लेने पर प्रारंभिक अवस्था में प्लाज्मा को अंतर्निवेश किया जाता है, जिससे वायरस से लड़ने तथा गंभीर बीमारी को रोक में सहायता कर सकता है।
    उपचार की प्रक्रिया - प्लाज्मा को एकत्रित करने की प्रक्रिया को बहुत तेजी से पूरा करने के लिए केवल मानक रक्त संग्रह आज्ञा एवं प्लाज्मा संग्रहण प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। यदि संपूर्ण रक्त 350उस से 450उस डोनेट किया जाता है, तो प्लाज्मा को अलग करने के लिये रक्त विभाजन प्रक्रिया इस्तेमाल की जाती उपयोग है। इसके अलावा डोनर से सीधे प्लाज्मा निकालने के लिये एक विशेष मशीन उपयोगी होती है जिसे एपैरेसिस मशीन (Aphaeresis Machine) कहते हैं, जब डोनर से रक्त एफैरेसिस मशीन द्वारा निकाल दिया जाता है तो प्लाज्मा किट का इस्तेमाल करके यह मशीन प्लाज्मा को पृथक करके बाहर निकालती है तथा बचे हुए रक्त घटकों को डोनर के शरीर में पुन: वापस पहुंचा देती है। इस प्लाज्मा को गम्भीर बीमार से ग्रस्त मरीजो को चढ़ाया जाता है जिससे एंटीबॉडी स्थानांतरित हो सके और मरीजो के शरीर का वायरस नष्ट हो सके। कोविड-19 महामारी में प्लाज्मा स्थानांतरण प्रणाली या CPT से सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्य-
    USA ने स्पेनिश फ्लू के रोगियों पर प्लाज्मा स्थान्तरण का इस्तेमाल किया था। सार्स, H1N1, मर्स आदि रोगियों के इलाज में प्लाज्मा स्थानान्तरण का प्रयोग किया था। वर्ष 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों पर इबोला इसका प्रयोग किया जा चुका है।
    वैज्ञानिकों के अनुसार यह उपचार विधि 40-60 वर्ष की  आयु के रोगियों के लिये प्रभावी हो सकती है, लेकिन 60 वर्ष से अधिक आयु नहीं।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner