Super Exam Biology Molecular basis of Inheritance / विरासत का आणविक आधार Question Bank वंशागति का आण्विक आधार एवं जैव तकनीकी

  • question_answer
    जीन अणु (डी.एन.ए.) की संरचना को सबसे पहले किसने रेखांकित किया?    (UPSC2008, UPPCS2008, 2012, MPPSC1994, BPSC2015, 2018)

    A) डॉ. मेघनाद साहा  

    B) डॉ. स्टीफन हाकिंग

    C) डॉ. जेम्स वॉटसन और डॉ. फ्रांसिस क्रिक

    D) डॉ. एलेक्जेंडर फ्लेमिंग

    Correct Answer: C

    Solution :

    उत्तर - डॉ. जेम्स वॉटसन और डॉ. फ्रांसिस क्रिक व्याख्या - फ्रेडरीक मेस्चर ने 1869 र्इ. में केंद्रक में मिलने वाले अम्लीय पदार्थ डीएनए की खोज की थी। उसने इसका नाम ‘न्यूक्लिन’ दिया। ऐसे लंबे संपूर्ण बहुलक को तकनीकी कमियों के कारण विलगित करना कठिन था, इस कारण से बहुत लंबे समय तक DNA की संरचना के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं थी। मौरिस विल्किन्स व रोजलिंड फ्रैंकलिन द्वारा दिए गए एक्स-रे विवर्तन आंकड़े के आधार पर वर्ष 1953 में जेम्स वाट्सन व फ्रान्सिस क्रीक ने डीएनए की संरचना का द्विकुंडलिनी (Double Helical) नमूना प्रस्तुत किया। यह DNA मॉडल था। उनके प्रस्तावों में पॉलीन्यूक्लियोटाइड श्रृंखलाओं के दो शृंखला (chains) के बीच क्षार युग्मन की उपस्थिति एक बहुत प्रमाणित श्रृंखला थी। उपरोक्त प्रस्ताव द्विकुंडली (double helical) DNA के इर्विन चारगाफ के परीक्षण के आधार पर दिया था जिसमें इसने बताया कि एडनिन व थाइमिन तथा ग्वानिन व साइटोसीन के बीच अनुपात स्थिर व एक दूसरे के बराबर रहता है।
    टिप्पणी - डॉ. वाटसन एवं फ्रांसिस क्रिक तथा मॉरिस विल्किन्स को संयुक्त रूप से वर्ष 1962 का चिकित्सा विज्ञान द्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ था।


You need to login to perform this action.
You will be redirected in 3 sec spinner