question_answer 1) काव्य तीन प्रकार के कहे गए हैं:
A)
लय, गुणीभूत व्यंग्य और 'चित्र'।
done
clear
B)
'ध्वनि, 'गुणीभूत लक्ष्यार्थ' और 'चित्र'।
done
clear
C)
'ध्वनि, 'गुणीभूत व्यंग्य' और 'चित्र'।
done
clear
D)
ध्वनि, व्यंग्य और विचित्रता।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 2) 'अक्षरा' पत्रिका का प्रकाशन कहाँ से होता है?
A)
ग्वालियर
done
clear
B)
आगरा
done
clear
C)
भोपाल
done
clear
D)
कालपी
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 3) 'बॉयकाट' पारिभाषिक शब्द किस व्यक्ति के नाम से बना है?
A)
कैप्टन बॉयकाट
done
clear
B)
डॉक्टर बॉयकाट
done
clear
C)
शहीद बॉयकाट
done
clear
D)
मेजर बॉयकाट
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 4) Approval शब्द से बना हिंदी परिभाषिक शब्द है:
A)
अनुमोदित
done
clear
B)
अनुमोदन
done
clear
C)
अभिनंदन
done
clear
D)
मुदित
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 5) अन्योक्ति अलंकार का उदाहरण है:
A)
अम्बर पनघट में डुबो रही ताराघाट उषा नागरी।
done
clear
B)
बिनु पग चले सुनै बिनु काना।
done
clear
C)
बसै बुराई जासु तन, ताही को सन्मान।
भलो भलो कहि छोड़िए, खोटे ग्रह जप दान।।
done
clear
D)
नहिं पराग नहिं मधुर मधु नहिं विकास इहि काल।
अली कली ही सौं बिध्यौं आगे कौन हवाल।।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 6) 'अपेक्षा' का विलोम शब्द बताइए।
A)
उपेक्षा
done
clear
B)
उम्मीद
done
clear
C)
आशा
done
clear
D)
अप्रमेय
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 7)
'कनक कनक ते सौ गुनी, मादकता अधिकाय।
या खाए बौराय जग, वा पाए बौराय'
उपरोक्त कथन में कौन-सा अलंकार है?
A)
यमक
done
clear
B)
अतिश्योक्ति
done
clear
C)
संदेह
done
clear
D)
श्लेष
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 8) 'अमेरिका और उत्तरी कोरिया में परस्पर प्रतिस्पर्द्धा और द्वेष की आग भड़क रही हैं, देखें
.. हैं? उपरोक्त वाक्य में सही मुहावरे का प्रयोग करें ।
A)
भालू किस करवट बैठता
done
clear
B)
हाथी किस करवट बैठता
done
clear
C)
चिड़िया किस करवट बैठती
done
clear
D)
ऊँट किस करवट बैठता
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 9) इनमें से हास्य रस का उदाहरण कौन सा है:
A)
सदा रहित पावस ऋतु हम पै जब ते स्याम सिधारे।
done
clear
B)
वीर तुम बढ़े चलो, धीर तुम बढ़े चलो। सामने पहाड़ हो कि सिंह की दहाड़ हो। तुम कभी रूको नहीं, तुम कभी झुको नहीं।।
done
clear
C)
तंबूरा ले मंच पर बैठे प्रेमप्रताप, साज मिले पंद्रह मिनट, घंटा भर आलाप। घंटा भर आलाप, राग में मारा गोता, धीरे-धीरे खिसक चुके थे सारे श्रोता।।
done
clear
D)
सोक बिकल सब रोवहिं रानी। रूपु सीलु बलु तेजु बखानी। करहिं विलाप अनेक प्रकारा। परिहिं भूमि तल बारहिं बारा।।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 10) रस के अवयव हैं:
A)
स्थायी भाव, विभाव, अनुभाव, संचारी भाव
done
clear
B)
स्थायी भाव, विभाव, अनुभाग, संचारी भाव
done
clear
C)
स्थायी भाव, विभाग, अनुभाव, संचारी भाव
done
clear
D)
अस्थायी भाव, विभाव, अनुभाव, संचारी भाव
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 11) आलंबन विभाव:
A)
जिसका सहारा या आलंबन न पाकर स्थायी भाव जागृत होता है, उसे आलंबन विभाव कहते हैं।
done
clear
B)
जिसका सहारा या आलंबन पाकर स्थायी भाव सुप्त होता है, उसे आलंबन विभाव कहते हैं।
done
clear
C)
जिसका सहारा या आलंबन पाकर स्थायी भाव जागृत होता है, उसे उद्दीपन विभाव कहते हैं।
done
clear
D)
जिसका सहारा या आलंबन पाकर स्थायी भाव जागृत होता है, उसे आलंबन विभाव कहते हैं।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 12) इंद्र का हाथी:
A)
अखरावट
done
clear
B)
नभचारी
done
clear
C)
इरावत
done
clear
D)
ऐरावत
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 13) रस का नाम बताए: "मन रे तन कागद का पुतला। लागै बूंद बिनसि जाय छिन में, गरब करै क्या इतना।"
A)
वात्सल्य रस
done
clear
B)
शांत रस
done
clear
C)
अद्भुत रस
done
clear
D)
भयानक रस
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 14) समास के भेद हैं:
A)
तत्पुरुष समास, संबंध बोधक समास, द्विअर्थी समास
done
clear
B)
कर्मधारय समास, द्विगु समास, तत्पुरूष समास
done
clear
C)
कर्मधारय समास, समुच्चय बोधक समास, तत्पुरूष समास
done
clear
D)
संबंध बोधक समास, द्विअर्थी समास, बहुब्रीहि समास
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 15) बहु और बहू का अर्थ है:
A)
पुत्रवधू और अत्यधिक
done
clear
B)
बेटा और बहू
done
clear
C)
कम और अधिक
done
clear
D)
अत्यधिक और पुत्रवधू
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 16) संक्षेपण में ............... का प्रवाह एक आवश्यक गुण है।
A)
काव्य और गद्य
done
clear
B)
विचार और शब्दों
done
clear
C)
विचार और आचार
done
clear
D)
भाव और भाषा
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 17) संक्षेपण के गुण हैं:
A)
अपूर्णता, संक्षिप्तता, भाषा की तरलता
done
clear
B)
अपूर्णता, संक्षिप्तता, भाषा की सरलता
done
clear
C)
अपूर्णता, विस्तार, भाषा की सरलता
done
clear
D)
पूर्णता, संक्षिप्तता, भाषा की सरलता
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 18) काव्य या कविता का शाब्दिक अर्थ है:
A)
काव्यात्मक रचना या कवि की कृति, जो छंदों की श्रृंखलाओं में विधिवत बांधी जाती है।
done
clear
B)
काव्यात्मक रचना या कवि की कृति, जो कहानियों में विधिवत वर्णित की जाती है।
done
clear
C)
काव्यात्मक रचना या लेखक की कृति, जो छंदों की श्रृंखलाओं में विधिवत बांधी जाती है।
done
clear
D)
गद्यात्मक रचना या लेखक की कृति, जो छंदों की श्रृंखलाओं में विधिवत बांधी जाती है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 19) अवधी-अवधि का अर्थ है:
A)
अवधी भाषा - समय सीमा
done
clear
B)
अवध में रहने वाला और जिसका वध न हो।
done
clear
C)
अवध में रहने वाला और उल्टा
done
clear
D)
अवध में रहने वाला और समय सीमा
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 20) 'कल्गीतुर्रा' किस क्षेत्र का लोकप्रिय गीत है?
A)
रांची-मालवा, बुंदेलखंड और निमाड़ क्षेत्रों में लोकप्रिय है।
done
clear
B)
मंडला, मराठा, बुंदेलखंड और निमाड़ क्षेत्रों में लोकप्रिय है।
done
clear
C)
मंडला, मालवा, झारखंड और निमाड़ क्षेत्रों में लोकप्रिय है।
done
clear
D)
मंडला, मालवा, बुंदेलखण्ड और निमाड क्षेत्रों में लोकप्रिय है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 21) 'अहा जिंदगी' क्या है?
A)
सीरियल का नाम
done
clear
B)
फिल्म का नाम।
done
clear
C)
समाचार पत्र का नाम।
done
clear
D)
पत्रिका का नाम।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 22) 'ई' प्रत्यय से बना शब्द है:
A)
पहाड़ी
done
clear
B)
पहादि
done
clear
C)
पहद
done
clear
D)
पाहाड
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 23) 'राधा नाचती-गाती है।' का मिश्र वाक्य है:
A)
गाना गाती हुई राधा नाचती है।
done
clear
B)
नाचती हुई राधा गाना गाती है।
done
clear
C)
राधा नाचकर गाती है।
done
clear
D)
जो नाचती : गाती है, वह राधा है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 24)
'नित नव लीला ललित ठानि गोलोक अजिर में।
रमत राधिका संग रास रस रंग रूचिर में।।'
इसमें प्रयुक्त छंद का नाम बताएँ।
A)
गीतिका छंद
done
clear
B)
बरवै छंद।
done
clear
C)
हरिगीतिका छंद।
done
clear
D)
रोला छंद।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 25) 'एक गाय', दो घोड़े और एक बकरी मैदान में चर रहे हैं।' इस वाक्य का शुद्ध रूप लिखें।
A)
एक गाय और दो घोड़े और एक बकरियाँ मैदान में चर रहे हैं।
done
clear
B)
एक गाय, दो घोड़ा और एक बकरी मैदान में चर रहे हैं।
done
clear
C)
एक गाय, दो घोड़े और एक बकरी मैदान में चर रही है।
done
clear
D)
एक गायें, दो घोड़े और एक बकरी मैदान में चर रहे हैं।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 26) 'आयकर' पारिभाषिक शब्द का अर्थ है: -
A)
सरकार से संबंधित किसी संस्था द्वारा वसूल की जाने वाली राशि 'आयकर' कहलाएगी।
done
clear
B)
सरकार ने संबंधित किसी व्यक्ति द्वारा वसूल की जाने वाली राशि 'आयकर' कहलाएगी।
done
clear
C)
सरकार से भिन्न किसी संस्था द्वारा वसूल की जाने वाली राशि 'आयकर' कहलाएगी।
done
clear
D)
किसी व्यक्ति अथवा संस्था की 'आय' पर सरकार के राजस्व विभाग द्वारा वसूल किए जाने वाले 'कर' के लिए 'आयकर' शब्द प्रयोग किया जाता है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 27) 'सब धान बाईस पसेरी इस मुहावरे का अर्थ है:
A)
अधिकता से सुविधा होती है
done
clear
B)
अच्छा-बुरा सबको एक समझना
done
clear
C)
बहुत सस्ती होना
done
clear
D)
बहुत महंगी होना
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 28)
'मेरी गाय बेहद सीधी है और बहुत सारा दूध भी देती है, इसे ही कहते हैं ______होना।'
उपरोक्त वाक्य में सही मुहावरे का प्रयोग करें।
A)
आंख के अंधे, नाम नयनसुख
done
clear
B)
अपनी ढपली अपना राग
done
clear
C)
आम के आम गुठलियों के दाम
done
clear
D)
अंधेर नगरी चौपट राजा
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 29) 'सतसई' का सामासिक विग्रह है:
A)
सात सुई है जो
done
clear
B)
सात सौ का समाहार
done
clear
C)
बिहारी के दोहे
done
clear
D)
सत्य नाम है जो
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 30) 'उल्लू सीधा करना' का अर्थ है:
A)
खुशामद करना
done
clear
B)
उल्लू पालना
done
clear
C)
धूर्तता करना
done
clear
D)
अपना काम निकालना
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 31) 'अठन्नी' में कौनसा समास है?
A)
तत्पुरुष समास
done
clear
B)
कर्मधारय समास
done
clear
C)
द्वंद्व समास
done
clear
D)
द्विगु समास
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 32) 'दुम और द्रुम' का अर्थ है:
A)
पूँछ और झाड़ी
done
clear
B)
पूँछ और पेड़
done
clear
C)
पूंछ और लता
done
clear
D)
पूंछ और पहाड़
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 33) 'अकुल और आकुल' का अर्थ है:
A)
कुल वान और भीतर
done
clear
B)
कुल हीन और व्याकुल
done
clear
C)
अनुकूल और व्याकुल
done
clear
D)
अनुकूल और कुल में आया हुआ
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 34) 'अल' उपसर्ग से बना शब्द है:
A)
अलबत्ता
done
clear
B)
अलंकार
done
clear
C)
आरोहण
done
clear
D)
अलंकृत
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 35) 'मै गाने की कसरत कर रहा हूँ।' इस वाक्य का शुद्ध रूप लिखें।
A)
मै गाना कर रहा हूँ।
done
clear
B)
मै गाने का अभ्यास कर रहा हूँ।
done
clear
C)
मै गाने की दौर कर रहा हूँ।
done
clear
D)
मैं कसरत कर रहा हूँ।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 36) 'सूरज पढ़ा-लिखा और अधिकारी बना' का सरल वाक्य है।
A)
सूरज ने पढ़ा इसलिए अधिकारी बना।
done
clear
B)
सूरज ने पढाई की तब वह अधिकारी बना।
done
clear
C)
सूरज पढ़-लिखकर अधिकारी बना।
done
clear
D)
सूरज पढ़ा-लिखा अधिकारी बना।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 37) 'श्री कृष्ण के अनेकों नाम हैं।' इस वाक्य का शुद्ध रूप लिखें।
A)
श्रीकृष्ण का एक नाम हैं।
done
clear
B)
श्री कर्ण के अनेकों नाम है।
done
clear
C)
श्री कृष्ण के अनेक नाम हैं।
done
clear
D)
श्री कृष्ण के अनेकों नामों हैं।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 38) 'आचार' का विलोम शब्द है:
A)
अनचार
done
clear
B)
अनाचार
done
clear
C)
संहिता
done
clear
D)
विचार
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 39) 'बादल घिरते ही मोर नाचने लगा' का संयुक्त वाक्य है:
A)
बादल घिरे और मोर नाचने लगा।
done
clear
B)
घिरे बादल, मोर नाचने लगा।
done
clear
C)
जब बादल घिरे तब मोर नाचने लगा।
done
clear
D)
मोर नाचने लगा बादल घिरते ही।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 40) 'जो लड़के अच्छे होते हैं, वे परिश्रमी होते हैं।' इस वाक्य को सरल वाक्य में बदलें।
A)
जो लड़के होते हैं, वे परिश्रमी होते हैं।
done
clear
B)
परिश्रमी होते हैं जो लड़के अच्छे होते हैं।
done
clear
C)
अच्छे लड़के परिश्रमी होते हैं।
done
clear
D)
अच्छे लड़के होते हैं, वे परिश्रमी होते हैं।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 41) 'मीडिया विमर्श' का प्रकाशन कहाँ से होता है?
A)
भोपाल: मध्यप्रदेश
done
clear
B)
भोपाल- उत्तरप्रदेश
done
clear
C)
झाँसी : मध्यप्रदेश
done
clear
D)
रायपुर : मध्यप्रदेश
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 42) 'बरसाती बरता' नामक गायन आमतौर पर किस क्षेत्र और किस मौसम में गाया जाता है?
A)
मेवाड़ क्षेत्र में मानूसन के मौसम के दौरान 'बरसाती बरता' नामक गायन आमतौर पर गाया जाता है।
done
clear
B)
मालवा क्षेत्र में सर्दी के मौसम के दौरान 'बरसाती बरता' नामक गायन आमतौर पर गाया जाता है।।
done
clear
C)
मालवा क्षेत्र में मानसून के मौसम के दौरान 'बरसाती बरता' नामक गायन आमतौर पर गाया जाता है।
done
clear
D)
मालवा क्षेत्र में गर्मी के मौसम के दौरान 'बरसाती बरता' नामक गायन आमतौर पर गाया जाता है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 43) रस की परिभाषा है:
A)
काव्य को देखने या सुनने से जिस आनंद की अनुभूति होती है, उसे रस कहते हैं।
done
clear
B)
काव्य को पढ़ने या सुनने से जिस आनंद की अनुभूति होती है, उसे रस कहते हैं।
done
clear
C)
गद्य को पढ़ने या सुनने से जिस आनंद की अनुभूति होती है, उसे रस कहते हैं।
done
clear
D)
गद्य को देखने या लिखने से जिस आनंद की अनुभूति होती है, उसे रस कहते हैं।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 44) व्रत और वृत्त का अर्थ है:
A)
त्रिभुज और घेरा
done
clear
B)
सुंदर और कुरूप
done
clear
C)
गोला आर उपवास
done
clear
D)
उपवास और घेरा
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 45)
इस पद्य को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए प्रश्न का उत्तर दें:
"जिसने मरना सीख लिया है जीने का अधिकार उसी को।
जो काँटों के पथ पर आया, फूलों का उपहार उसी को।
हँस-हँसकर इक मस्ती लेकर, जिसने सीखा है बलि होना।
अपनी पीड़ा पर मुस्काना, औरों के कष्टों पर रोना
जिसने सहना सीख लिया है, संकट है त्यौहार उसी का।"
प्रश्न- इस कविता का उपयुक्त शीर्षक दीजिये?
A)
मुस्काना
done
clear
B)
काँटे
done
clear
C)
जीने की कला
done
clear
D)
त्यौहार
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 46)
इस पद्य को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए प्रश्न का उत्तर दें:
"जिसने मरना सीख लिया है जीने का अधिकार उसी को।
जो काँटों के पथ पर आया, फूलों का उपहार उसी को।
हँस-हँसकर इक मस्ती लेकर, जिसने सीखा है बलि होना।
अपनी पीड़ा पर मुस्काना, औरों के कष्टों पर रोना
जिसने सहना सीख लिया है, संकट है त्यौहार उसी का।"
प्रश्न- संकट त्यौहार कब बन जाता है?
A)
कष्टों से हँसते-हँसते लड़ने की कला सीख लेने पर संकट बन जाते हैं।
done
clear
B)
कष्टों को झेलते-झेलते सहने की कला सीख लेने पर संकट भी त्यौहार बन जाते हैं।
done
clear
C)
कष्टों को हँसते-हँसते सहने की कला सीख लेने पर संकट भी त्यौहार बन जाते हैं।
done
clear
D)
कष्टों को हँसते-हँसते सहने की कला सीख लेने पर त्यौहार भी संकट बन जाते हैं।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 47)
इस पद्य को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए प्रश्न का उत्तर दें:
"जिसने मरना सीख लिया है जीने का अधिकार उसी को।
जो काँटों के पथ पर आया, फूलों का उपहार उसी को।
हँस-हँसकर इक मस्ती लेकर, जिसने सीखा है बलि होना।
अपनी पीड़ा पर मुस्काना, औरों के कष्टों पर रोना
जिसने सहना सीख लिया है, संकट है त्यौहार उसी का।"
इस कविता मे काँटें और फूल किसके प्रतीक हैं?
A)
काँटें संकटों के और फूल पीड़ा के प्रतीक है।
done
clear
B)
काँटें संकटों के और फूल सीखों के प्रतीक हैं।
done
clear
C)
काँटे उपहार के और फूल बलि के प्रतीक है।
done
clear
D)
काँटे सुखों के और फूल संकटों के प्रतीक है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 48)
इस पद्य को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए प्रश्न का उत्तर दें:
"जिसने मरना सीख लिया है जीने का अधिकार उसी को।
जो काँटों के पथ पर आया, फूलों का उपहार उसी को।
हँस-हँसकर इक मस्ती लेकर, जिसने सीखा है बलि होना।
अपनी पीड़ा पर मुस्काना, औरों के कष्टों पर रोना
जिसने सहना सीख लिया है, संकट है त्यौहार उसी का।"
प्रश्न- जीने का अधिकार किसे हैं?
A)
मरने का अधिकार उसे है जो जीने से डरे।
done
clear
B)
जीने का अधिकार उसे है जो कष्टों से न डरे।
done
clear
C)
जीने का अधिकार उसे है जो मौत से डरे।
done
clear
D)
जीने का अधिकार उसे है जो मौत से न डरे।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 49)
इस पद्य को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए प्रश्न का उत्तर दें:
"जिसने मरना सीख लिया है जीने का अधिकार उसी को।
जो काँटों के पथ पर आया, फूलों का उपहार उसी को।
हँस-हँसकर इक मस्ती लेकर, जिसने सीखा है बलि होना।
अपनी पीड़ा पर मुस्काना, औरों के कष्टों पर रोना
जिसने सहना सीख लिया है, संकट है त्यौहार उसी का।"
प्रश्न- इस कविता से आपको क्या प्रेरणा मिलती है?
A)
इस कविता से हमें हँसते-हँसते हर कष्ट को सहने की प्रेरणा मिलती है।
done
clear
B)
इस कविता से हमें हँसते-हँसते जीने की प्रेरणा मिली है।
done
clear
C)
इस कविता में हमें रोते-रोते कष्ट को सहने की प्रेरणा मिली है।
done
clear
D)
इस कविता में हमें हर कष्ट को सहने की प्रेरणा मिलती है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 50)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
महिलाओं की महती भूमिका के बारे में गाँधी जी ने कहा था: "स्त्रियों के अधिकारों के प्रश्न पर, मैं किसी प्रकार का समझौता करने के लिए तैयार नहीं हूँ। वह तो उनका जन्म सिद्ध अधिकार है। मेरी राय में उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। स्त्री घर की स्वामिनी है। पुरूष रोटी कमाता है, वह उसे सबको बांटती और खिलाती है। घर का रखरखाव और बच्चों का पालन करती है। वह राष्ट्रमाता है, यदि वह रक्षा न करे तो सारी मानव जाति नष्ट हो जाए।"
प्रश्न- इस गद्यांश को पढ़कर इसके लिए शीर्षक बताइए?
A)
बच्चों का पेट पालती माता
done
clear
B)
काकी
done
clear
C)
गाँधी जी की दादी
done
clear
D)
स्त्री
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 51)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
महिलाओं की महती भूमिका के बारे में गाँधी जी ने कहा था: "स्त्रियों के अधिकारों के प्रश्न पर, मैं किसी प्रकार का समझौता करने के लिए तैयार नहीं हूँ। वह तो उनका जन्म सिद्ध अधिकार है। मेरी राय में उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। स्त्री घर की स्वामिनी है। पुरुष रोटी कमाता है, वह उसे सबको बांटती और खिलाती है। घर का रखरखाव और बच्चों का पालन करती है। वह राष्ट्रमाता है, यदि वह रक्षा न करे तो सारी मानव जाति नष्ट हो जाए।"
प्रश्न- इस गद्यांश को पढ़कर बताइए कि गाँधी जी किस बात के लिए समझौता नहीं करना चाहते?
A)
गाँधीजी पुरूषों के अधिकारों के प्रश्न पर किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहते।
done
clear
B)
गाँधी जी स्त्रियों के असुविधा के प्रश्न पर किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहते।
done
clear
C)
गाँधी जी स्त्रियों के अधिकारों के प्रश्न पर किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहते।
done
clear
D)
गाँधी जी बच्चों के अधिकारों के प्रश्न पर किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहते।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 52)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
महिलाओं की महती भूमिका के बारे में गाँधी जी ने कहा था: "स्त्रियों के अधिकारों के प्रश्न पर, मैं किसी प्रकार का समझौता करने के लिए तैयार नहीं हूँ। वह तो उनका जन्म सिद्ध अधिकार है। मेरी राय में उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। स्त्री घर की स्वामिनी है। पुरुष रोटी कमाता है, वह उसे सबको बांटती और खिलाती है। घर का रखरखाव और बच्चों का पालन करती है। वह राष्ट्रमाता है, यदि वह रक्षा न करे तो सारी मानव जाति नष्ट हो जाए।"
प्रश्न- इस गद्यांश को पढ़कर बताइए कि गाँधी जी ने स्त्री की तुलना किससे की है ?
A)
दुर्गामाता
done
clear
B)
राष्ट्रमाता
done
clear
C)
जनमाता
done
clear
D)
भारतमाता
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 53)
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
महिलाओं की महती भूमिका के बारे में गाँधी जी ने कहा था: "स्त्रियों के अधिकारों के प्रश्न पर, मैं किसी प्रकार का समझौता करने के लिए तैयार नहीं हूँ। वह तो उनका जन्म सिद्ध अधिकार है। मेरी राय में उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। स्त्री घर की स्वामिनी है। पुरुष रोटी कमाता है, वह उसे सबको बांटती और खिलाती है।। घर का रखरखाव और बच्चों का पालन करती है। वह राष्ट्रमाता है, यदि वह रक्षा न करे तो सारी मानव जाति नष्ट हो जाए।"
प्रश्न- इस गद्यांश को पढ़कर बताइए कि गाँधी जी किसे असुविधा न होने के बारे में बात करते हैं?
A)
बच्चों
done
clear
B)
शिक्षकों
done
clear
C)
स्त्रियों
done
clear
D)
पुरुषों
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 54) भाषा की परिभाषा है:
A)
भाषा वह साधन है, जिसके द्वारा मनुष्य सिर्फ पढ़कर अपने मन के भावों या विचारों को आदान-प्रदान करता।
done
clear
B)
भाषा वह साधन है, जिसके द्वारा मनुष्य बोलकर, सुनकर, लिखकर पढ़कर अपने मन के भावों या विचारों का आदान-प्रदान करता है।
done
clear
C)
भाषा वह साधन है, जिसके द्वारा मनुष्य बोलकर, सुनकर, लिखकर पढ़कर अपने मन के भावों या विचारों का आदान-प्रदान नहीं करता है।
done
clear
D)
भाषा वह साधन है, जिसके द्वारा मनुष्य सिर्फ बोलकर, अपने मन के भावों या विचारों का आदान-प्रदान करता।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 55) भाषा के तीन रूप होते हैं:
A)
दृश्य भाषा, लिखित भाषा, सांकेतिक भाषा।
done
clear
B)
मौखिक भाषा, लिखित भाषा, मूक भाषा।
done
clear
C)
मौखिक भाषा, लिखित भाषा, सांकेतिक भाषा।
done
clear
D)
मौखिक भाषा, श्रव्य भाषा, सांकेतिक भाषा।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 56) "तारा" का अर्थ है:
A)
नक्षत्र, पुत्तली
done
clear
B)
नक्षत्र, पुतली
done
clear
C)
नक्षत्र, पतली
done
clear
D)
नक्षत्र, पुत्तुल
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 57) "चिर और चीर" का अर्थ है:
A)
लंबा समय और वस्त्र
done
clear
B)
हमेशा के लिए और फाड़ना
done
clear
C)
बहुत पुराना और फाड़ना
done
clear
D)
बहुत गहरा और फाड़ना
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 58) "अमृत" का पर्यायवाची:
A)
अमिय
done
clear
B)
सलार
done
clear
C)
रसाल
done
clear
D)
अतुल
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 59) "कहते हुए यों उत्तरा के नेत्र जल से भर गए। हिम के कणों से पूर्ण मानो हो गए पंकज नए।" इसमे कौन सा छंद है?
A)
गीतिका
done
clear
B)
उल्लाला
done
clear
C)
हरिगीतिका
done
clear
D)
रोला
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 60) "अब्ज" का अर्थ है:
A)
हानि और अपयश
done
clear
B)
कमल और प्रतिबिंब
done
clear
C)
कमल और चंद्रमा
done
clear
D)
पेट का रोग और चंद्रमा
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 61) "अनुपम" का पर्यायवाची
A)
अचल
done
clear
B)
अनल
done
clear
C)
उल्लास
done
clear
D)
अतुल
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 62) इस सरल वाक्य को संयुक्त वाक्य में बदलें: सूर्यास्त के उपरांत खेल समाप्त हो गया।
A)
सूर्यास्त से पहले ही खेल खत्म हो गया।
done
clear
B)
सूर्यास्त हुआ और खेल समाप्त हो गया।
done
clear
C)
सूर्योदय हुआ और खेल समाप्त हुआ।
done
clear
D)
सूर्योदय से पहले ही खेल का अंत हो गया।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 63) पल्लवन और भावार्थ दोनों में
. को स्पष्ट किया जाता है।
A)
लक्षणा
done
clear
B)
व्यंजना
done
clear
C)
मूलभाव
done
clear
D)
अन्यभाव
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 64) _______ में मुख्य चरित्र की किसी एक प्रमुख विशेषता का चित्रण होने के कारण अधिक विविधता और विस्तार नहीं होता।
A)
मुक्तक काव्य
done
clear
B)
खंड काव्य
done
clear
C)
रेवा तट
done
clear
D)
प्रबंध काव्य
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 65) इस लोक से संबंध रखने वाला :
A)
दैविक
done
clear
B)
जैविक
done
clear
C)
ऐहिक
done
clear
D)
दैनिक
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 66) महाकाव्य:
A)
का नायक कोई मानव, राजा या धीरोदात्त गुण संपन्न वैश्य होना चाहिए।
done
clear
B)
अखंड और उसका नायक कोई देवता, राजा या धीरोदात्त गुण संपन्न क्षत्रिय होना चाहिए।
done
clear
C)
सर्गबद्ध और उसका नायक कोई पशु, नारी या धीरोदात्त क्षत्रिय होना चाहिए।
done
clear
D)
सर्गबद्ध और उसका नायक कोई देवता, राजा या धीरोदात्त गुण संपन्न क्षत्रिय होना चाहिए।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 67) पल्लवन में विषय का
. किया जाता है।
A)
अनुवाद
done
clear
B)
संक्षिप्तीकरण
done
clear
C)
विस्तार
done
clear
D)
स्मरण
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 68) मातृभाषा कहलाती है:
A)
वह भाषा जिसे बालक अपने पड़ोस से अपनाता व सीखता है।
done
clear
B)
वह भाषा जिसे बालक अपने परिवार से अपनाता व सीखता है।
done
clear
C)
वह भाषा जिसे बालक अपने कम्प्यूटर से अपनाता व सीखता है।
done
clear
D)
वह भाषा जिसे बालक अपने स्कूल से अपनाता व सीखता है।
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 69) 'भारतीय सेना ऋदेश की रक्षा करते हैं।' उपरोक्त वाक्य में सही मुहावरे का प्रयोग करें।
A)
कभी घना, कभी चना .......
done
clear
B)
दो धारी तलवार जैसे .......
done
clear
C)
ऊँची दुकान, फीके पकवान की तरह
done
clear
D)
अंगारों पर पैर रख कर
done
clear
View Answer play_arrow
question_answer 70)
इस गद्य को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:
महिलाओं की महती भूमिका के बारे में गाँधी जी ने कहा था: "स्त्रियों के अधिकारों के प्रश्न पर, मैं किसी प्रकार का समझौता करने के लिए तैयार नहीं हूँ। वह तो उनका जन्म सिद्ध अधिकार है। मेरी राय में उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। स्त्री घर की स्वामिनी है। पुरुष रोटी कमाता है, वह उसे सबको बांटती और खिलाती है। घर का रखरखाव और बच्चों का पालन करती है। वह राष्ट्रमाता है, यदि वह रक्षा न करे तो सारी मानव जाति नष्ट हो जाए।"
प्रश्न- इस गद्यांश को पढ़कर बताइए कि घर की स्वामिनी कौन है?
A)
घर की स्वामिनी इस्त्री है
done
clear
B)
घर की स्वामिनी स्त्री है।
done
clear
C)
घर की स्वामिनी मानव जाति है
done
clear
D)
घर की स्वामिनी पुरुष है।
done
clear
View Answer play_arrow