Directions: below, there is a statement followed by two assumptions numbered I and II. Consider the statement and given assumptions, and decide which of them is implicit in the given statement. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके नीचे दो पूर्वधारणाएँ क्र. I व II दी गई हैं। आपको कथन पर विचार करके तय करना है कि कौन-सी पूर्वधारणा कथन में अन्तर्निहित है। दिये गये उत्तरों में से एक सही उत्तर चुनिएः |
Statement: The Speaker stressed the need to change the present examination system to a new system, which would measure the real caliber of the students. |
Assumption I: Examinations should be abolished. |
Assumption II: There is need to revamp the examination system. |
कथनः वक्ता ने वर्तमान परीक्षा प्रणाली को एक ऐसी नई प्रणाली में बदलने पर जोर दिया, जिससे कि छात्रों की वास्तविक मानसिक क्षमता मापी जा सके। |
पूर्वधारणा I: परीक्षाएँ हटा देनी चाहिए। |
पूर्वधारणा II: परीक्षा प्रणाली में पुनर्निर्माण की आवष्यकता है। |
Directions: below, there is a statement followed by two assumptions numbered I and II. Consider the statement and given assumptions, and decide which of them is implicit in the given statement. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके नीचे दो पूर्वधारणाएँ क्र. I व II दी गई हैं। आपको कथन पर विचार करके तय करना है कि कौन-सी पूर्वधारणा कथन में अन्तर्निहित है। दिये गये उत्तरों में से एक सही उत्तर चुनिएः |
Statement: Until the country achieves economic equality, democracy and freedom have no meaning. |
Assumption I: Democracy and economic equality go hand in hand. |
Assumption II: Democracy and freedom are independent of economic equality. |
कथनः जब तक कि देश आर्थिक समानता को उपलब्ध नहीं करता, लोकतंत्र और स्वतंत्रता का कोई अर्थ नहीं है। |
पूर्वधारणा I: लोकतंत्र और आर्थिक समानता एक साथ चलती हैं। |
पूर्वधारणा II: लोकतंत्र और स्वतंत्रता, आर्थिक समानता पर निर्भर नहीं है। |
Directions: below, there is a statement followed by two assumptions numbered I and II. Consider the statement and given assumptions, and decide which of them is implicit in the given statement. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके नीचे दो पूर्वधारणाएँ क्र. I व II दी गई हैं। आपको कथन पर विचार करके तय करना है कि कौन-सी पूर्वधारणा कथन में अन्तर्निहित है। दिये गये उत्तरों में से एक सही उत्तर चुनिएः |
Statement: All women's organizations have welcomed the new sexual harassment law. |
Assumption I: Sexual harassment crimes were very few in the past. |
Assumption II: There is a new awareness about sexual harassment in the society. |
सभी महिला संगठनों ने, नये यौन उत्पीड़न कानून का स्वागत किया है। |
पूर्वधारणा I: अतीत में यौन उत्पीड़न के अपराध बहुत कम होते थे। |
पूर्वधारणा II: समााज में यौन उत्पीड़न के बारे में एक नई जागरूकता आयी है। |
Directions: below, there is a statement followed by two assumptions numbered I and II. Consider the statement and given assumptions, and decide which of them is implicit in the given statement. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके नीचे दो पूर्वधारणाएँ क्र. I व II दी गई हैं। आपको कथन पर विचार करके तय करना है कि कौन-सी पूर्वधारणा कथन में अन्तर्निहित है। दिये गये उत्तरों में से एक सही उत्तर चुनिएः |
Statement: To cultivate interest in reading, the school has made it compulsory this year for each student to read two books per week and submit a weekly report on the books that they read. |
Assumption I: Interest in reading can be created by force. |
Assumption II: School has succeeded in creating reading habits among children. |
कथनः पढ़ने में रुचि को विकसित करने के लिए, इस वर्ष विद्यालय ने प्रत्येक छात्र को हर सप्ताह दो पुस्तकें पढ़ने तथा उन पुस्तकों का साप्ताहिक विवरण देने को अनिवार्य कर दिया हैं |
पूर्वधारणा I: पढ़ने में रुचि का जबरदस्ती सृजन किया जा सकता है। |
पूर्वधारणा II: बच्चों में पढ़ने की आदत का सृजन करने में विद्यालय सफल हुआ है। |
Directions: below, there is a statement followed by two assumptions numbered I and II. Consider the statement and given assumptions, and decide which of them is implicit in the given statement. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके नीचे दो पूर्वधारणाएँ क्र. I व II दी गई हैं। आपको कथन पर विचार करके तय करना है कि कौन-सी पूर्वधारणा कथन में अन्तर्निहित है। दिये गये उत्तरों में से एक सही उत्तर चुनिएः |
Statement: The old order gave way to new. |
Assumption I: Change is the law of nature. |
Assumption II:Discard the old ideas since they are old. |
कथनः पुरानी व्यवस्था ढह जाने पर नई व्यवस्था आती है। |
पूर्वधारणा I: परिवर्तन प्रकृति का नियम हैं। |
पूर्वधारणा II: पुराने विचारों को त्यागों, क्योंकि वे पुराने हैं। |
Directions: below, there is a statement followed by two assumptions numbered I and II. Consider the statement and given assumptions, and decide which of them is implicit in the given statement. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके नीचे दो पूर्वधारणाएँ क्र. I व II दी गई हैं। आपको कथन पर विचार करके तय करना है कि कौन-सी पूर्वधारणा कथन में अन्तर्निहित है। दिये गये उत्तरों में से एक सही उत्तर चुनिएः |
Statement: Applications of candidates who did not fulfill all the eligibility criteria and/or who did not submit applications before the last date were summarily rejected before conducting the test. |
Assumption I: Those who were called for the test have fulfilled all the eligibility criteria. |
Assumption II: Those who were not called for the test have submitted their application after the deadline. |
कथनः जो उम्मीद्वार सभी पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते और/अथवा जिन्होंने अन्तिम तिथि के पहले आवेदन-पत्रों को जमा नहीं किया, उनके आवेदन-पत्रों को परीक्षा आयोजित करने के पहले सरसरी तौर पर नामंजूर कर दिया गया। |
पूर्वधारणा I: जिनको परीक्षा के लिए बुलाया गया, उन सभी के द्वारा पात्रता मानदंडों को पूरा किया गया है। |
पूर्वधारणा II: जिनको परीक्षा के लिए नहीं बुलाया गया, उन्होंने आवेदन-पत्र समय सीमा के बाद जमा किये हैं। |
Directionsbelow, there is a statement followed by two arguments numbered I and II. You have to decide which argument is 'strong', and which one is 'weak'. Based on your decision, choose one of the given options. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके बाद दो तर्क क्रमांक I और क्रमांक II दिए गए हैं। आपको निर्णय करना है कि कौन-सा तर्क प्रभावशालीऔर कौन-सा नहीं। अपने निर्णय के आधार पर, सही विकल्प का चयन करेंः |
Statement: School going children should be prevented from watching T.V. |
Argument I: Yes, this is a wastage of their time. |
Argument II: No, this is the only way to improve the general knowledge of children. |
कथनः विद्यालय जाने वाले बच्चों को टीवी देखने से रोकना चाहिए। |
तर्क I: हाँ, यह उनके समय की बर्बादी है। |
तर्क II: नहीं, यह बच्चों के सामान्य ज्ञान को उन्नत करने का एक ही रास्ता है। |
Directionsbelow, there is a statement followed by two arguments numbered I and II. You have to decide which argument is 'strong', and which one is 'weak'. Based on your decision, choose one of the given options. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके बाद दो तर्क क्रमांक I और क्रमांक II दिए गए हैं। आपको निर्णय करना है कि कौन-सा तर्क प्रभावशालीऔर कौन-सा नहीं। अपने निर्णय के आधार पर, सही विकल्प का चयन करेंः |
Statement: Fire-crackers should be banned in India. |
Argument I: Yes, because it causes severe sound and air pollution. |
Argument II: No, because many people will become jobless. |
कथनः पटाखों को भारत में प्रतिबंधित किया जाना चाहिएा। |
तर्क I: हाँ क्योंकि इसके कारण गंभीर ध्वनि और वायु प्रदुषण होता है। |
तर्क II: नहीं, क्योंकि बहुत से लोग बेरोजगार हो जाएँगे। |
Directionsbelow, there is a statement followed by two arguments numbered I and II. You have to decide which argument is 'strong', and which one is 'weak'. Based on your decision, choose one of the given options. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके बाद दो तर्क क्रमांक I और क्रमांक II दिए गए हैं। आपको निर्णय करना है कि कौन-सा तर्क प्रभावशालीऔर कौन-सा नहीं। अपने निर्णय के आधार पर, सही विकल्प का चयन करेंः |
Statement: Using mobile phones while driving should be banned. |
Argument I: Yes, it causes road accidents. |
Argument II: No, it will hamper business. |
कथनः ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन के उपयोग को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। |
तर्क I: हाँ, इसके कारण सड़क दुर्घटनाएँ होती हैं। |
तर्क II: नहीं, यह व्यापार में रुकावट डालेगा। |
Directionsbelow, there is a statement followed by two arguments numbered I and II. You have to decide which argument is 'strong', and which one is 'weak'. Based on your decision, choose one of the given options. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके बाद दो तर्क क्रमांक I और क्रमांक II दिए गए हैं। आपको निर्णय करना है कि कौन-सा तर्क प्रभावशालीऔर कौन-सा नहीं। अपने निर्णय के आधार पर, सही विकल्प का चयन करेंः |
Statement: Should India spend more money on |
Scientific Research? |
Argument I: Yes, Scientific Research helps in advanced technology. |
Argument II: No, because India has not got any |
Nobel Prize in the recent past. |
कथनः क्याा भारत को वैज्ञानिक अनुसंधान पर ज्यादा खर्च करना चाहिए? |
तर्क I: हाँ, वैज्ञानिक अनुसंधान से उन्नत प्रौद्योगिकी में मदद मिलती है। |
तर्क II: नहीं, क्योंकि भारत को हाल के बीते समय में कोई भी नेाबल पुरस्कार नहीं मिला। |
Directionsbelow, there is a statement followed by two arguments numbered I and II. You have to decide which argument is 'strong', and which one is 'weak'. Based on your decision, choose one of the given options. |
निर्देश: प्रत्येक प्रश्न के पहले एक कथन है और उसके बाद दो तर्क क्रमांक I और क्रमांक II दिए गए हैं। आपको निर्णय करना है कि कौन-सा तर्क प्रभावशालीऔर कौन-सा नहीं। अपने निर्णय के आधार पर, सही विकल्प का चयन करेंः |
Statement: Government of India should give equal emphasis on opening of Medical and Engineering Colleges. |
Argument I: Yes, we need better doctor to patient ratio for a better healthcare. |
Argument II: Yes, we need better infrastructure for better economy. |
कथनः भारत सरकार को मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों को खोलने पर समान महत्व देना चाहिए। |
तर्क I: हाँ, हमको एक बेहतर, डॉक्टरो और रोगी का अनुपात चाहिए ताकि बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले। |
तर्क II: हाँ, हमको बेहतर अर्थव्यवस्था के लिए, एक बेहतर आधारभूत ढाँचे की आवश्यकता है। |
Find the value of |
मान ज्ञात कीजिएः |
Simplify: |
सरलीकृत करोः |
Directions: Study the following pie-chart and table carefully to answer the questions 28 & 29 given below : | ||||||||||||||||||||||||||||
Pie-chart shows percentage wise distribution of the number of cars sold by two distributors (A and B) together during first six months. Total number of cars sold is 1500. | ||||||||||||||||||||||||||||
Table shows the respective ratio between the | ||||||||||||||||||||||||||||
number of cars sold of company A and compan B during six months. | ||||||||||||||||||||||||||||
निर्देश: प्रश्न 28 एवं 29 का उत्तर देने के लिए नीचे दिए गए पाई चित्र और तालिका का अध्ययन करियेः | ||||||||||||||||||||||||||||
पहले छह महीने के दौरान, दो वितरकों (A और B) द्वारा बेची गई कारों की संख्या पाई चित्र में वितरण प्रतिशत के रूप में दर्शायी गई है। बेची गयी कारों की कुल संख्या 1500 है। | ||||||||||||||||||||||||||||
छह महीनों के अन्दर कम्पनी A और कम्पनी B के द्वारा बेची गई कारों का क्रमिक अनुपात, तालिका में दिखाया गया है। | ||||||||||||||||||||||||||||
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If 25% of the cars sold by Company A during May were sold at a discount, the number of cars of company A during that month were sold with-out a discount is | ||||||||||||||||||||||||||||
यदि कम्पनी A द्वारा मई में 25 प्रतिशत कारें छूट पर बेची गई, तो इसी महीने में कंपनी A की बना छूट के बेची गई कारों की संख्या है- |
Directions: Study the following pie-chart and table carefully to answer the questions 28 & 29 given below : | ||||||||||||||||||||||||||||
Pie-chart shows percentage wise distribution of the number of cars sold by two distributors (A and B) together during first six months. Total number of cars sold is 1500. | ||||||||||||||||||||||||||||
Table shows the respective ratio between the | ||||||||||||||||||||||||||||
number of cars sold of company A and compan B during six months. | ||||||||||||||||||||||||||||
निर्देश: प्रश्न 28 एवं 29 का उत्तर देने के लिए नीचे दिए गए पाई चित्र और तालिका का अध्ययन करियेः | ||||||||||||||||||||||||||||
पहले छह महीने के दौरान, दो वितरकों (A और B) द्वारा बेची गई कारों की संख्या पाई चित्र में वितरण प्रतिशत के रूप में दर्शायी गई है। बेची गयी कारों की कुल संख्या 1500 है। | ||||||||||||||||||||||||||||
छह महीनों के अन्दर कम्पनी A और कम्पनी B के द्वारा बेची गई कारों का क्रमिक अनुपात, तालिका में दिखाया गया है। | ||||||||||||||||||||||||||||
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What is the respective ratio between the number of cars sold of company B during January and those sold during June of the same company? | ||||||||||||||||||||||||||||
कम्पनी B द्वारा जनवरी में बेची गयी और जून में बेची गयी कारों की संख्या का क्रमश: अनुपात क्या है? |
Directions: Consider the following data on the number of Languages known by people in a sample size of 150. Based on this data, answer questions 34-36. |
निर्देश: निम्नांकित चित्र में भाषाओं की संख्या के आँकड़े 150 व्यक्तियों से नमूना-संग्रह पर आधारित हैं। इन आँकड़ो पर विचार करके प्रश्न संख्या 34 से 36 के उत्तर दीजिए। |
The number of persons who know almost 4 languages |
अधिकतम 4 भाषाओं को जानने वाले व्यक्तियों की संख्या है- |
Directions: Consider the following data on the number of Languages known by people in a sample size of 150. Based on this data, answer questions 34-36. |
निर्देश: निम्नांकित चित्र में भाषाओं की संख्या के आँकड़े 150 व्यक्तियों से नमूना-संग्रह पर आधारित हैं। इन आँकड़ो पर विचार करके प्रश्न संख्या 34 से 36 के उत्तर दीजिए। |
The fraction of the number of persons knowing at least two languages to the number of persons knowing at most two languages is |
कम से कम दो भाषाओं को जानने वाले व्यक्तियों की संख्या और अधिकतम दो भाषाओं को जानने वाले व्यक्तियों की संख्या का अनुपात है |
Directions: Consider the following data on the number of Languages known by people in a sample size of 150. Based on this data, answer questions 34-36. |
निर्देश: निम्नांकित चित्र में भाषाओं की संख्या के आँकड़े 150 व्यक्तियों से नमूना-संग्रह पर आधारित हैं। इन आँकड़ो पर विचार करके प्रश्न संख्या 34 से 36 के उत्तर दीजिए। |
The number of persons who know at least 3 languages is |
कम से कम 3 भाषाओं के जानने वाले व्यक्तियों की संख्या है |
Directions: for each of the following words below a context is provided. From the given alternatives pick the word or phrase that is closest in meaning in the given context. |
निर्देश: निम्नलिखित प्रत्येक शब्द के लिए एक सन्दर्भ दिया गया है। दिये गए विकल्पों में से वह शब्द अथवा वाक्यांश चुनिए जो तत्संबंधित सन्दर्भ में शब्दार्थ के सर्वाधिक निकट है। |
Directions: for each of the following words below a context is provided. From the given alternatives pick the word or phrase that is closest in meaning in the given context. |
निर्देश: निम्नलिखित प्रत्येक शब्द के लिए एक सन्दर्भ दिया गया है। दिये गए विकल्पों में से वह शब्द अथवा वाक्यांश चुनिए जो तत्संबंधित सन्दर्भ में शब्दार्थ के सर्वाधिक निकट है। |
Directions: for each of the following words below a context is provided. From the given alternatives pick the word or phrase that is closest in meaning in the given context. |
निर्देश: निम्नलिखित प्रत्येक शब्द के लिए एक सन्दर्भ दिया गया है। दिये गए विकल्पों में से वह शब्द अथवा वाक्यांश चुनिए जो तत्संबंधित सन्दर्भ में शब्दार्थ के सर्वाधिक निकट है। |
Directions: for each of the following words below a context is provided. From the given alternatives pick the word or phrase that is closest in meaning in the given context. |
निर्देश: निम्नलिखित प्रत्येक शब्द के लिए एक सन्दर्भ दिया गया है। दिये गए विकल्पों में से वह शब्द अथवा वाक्यांश चुनिए जो तत्संबंधित सन्दर्भ में शब्दार्थ के सर्वाधिक निकट है। |
Directions: for each of the following words below a context is provided. From the given alternatives pick the word or phrase that is closest in meaning in the given context. |
निर्देश: निम्नलिखित प्रत्येक शब्द के लिए एक सन्दर्भ दिया गया है। दिये गए विकल्पों में से वह शब्द अथवा वाक्यांश चुनिए जो तत्संबंधित सन्दर्भ में शब्दार्थ के सर्वाधिक निकट है। |
Directions: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. The answer to the questions should be based on the excerpt. |
When there is a conflict between cells and the body they reside in, natural selection usually favours the body, which can usually discipline the errant cells, especially because the cells don't have a life of their own outside the body. A well-known exception to this principle is that of cancer cells, which can be thought of as selfish cells attempting to reproduce faster than is good for the health of the whole body. In the end, of course, the cancer cells perish with the individual, but that does not explain why natural selection has not eliminated cancer all together. A common objection to the interpretation of cancer cells as selfish is that they are abnormal and perhaps infected with a virus, that cancer is a disease, and so on. All this is true and pertinent to the proximate answer to the question of why cancer cells reproduce faster than is good for the body. But the ultimate, evolutionary answer must be that natural selection in this case is acting in favour of the cell rather than the individual. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गय प्रश्नों का उत्तर दीजिए| प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए: |
जब शरीर में स्थित कोशिकाओं और शरीर के बीच संघर्ष होता है, तो प्राकृतिक चयन साधारणतः शरीर का पक्ष लेता है, जिससे पथभ्रष्ट कोशिकाएँ साधारणतः अनुशासित हो जाती हैं, विशेषतः क्योंकि कोशिकाएँ शरीर के बाहर जीवित नहीं रह सकतीं। इस सिद्धान्त का एक सुपरिचित अपवाद यह है कि कैंसर कोशिकाएँ को ऐसी स्वार्थी कोशिकाओं के रूप में सोचा जा सकता है जो शरीर के लिए लाभप्रद गति से, अधिक तेजी से पुनरुत्पादन का प्रयत्न कर रही हैं। बेशक अन्त में कैंसर कोशिकाएँ व्यक्ति के साथ ही नष्ट हो जाती हैं, परन्तु यह स्पष्ट नहीं होती कि क्यों प्राकृतिक चयन ने कैंसर को पूर्ण रूप से लुप्त नहीं किया। कैंसर कोशिकाओं के स्वार्थी होने के बारे में एक सामान्य आपत्ति यह है कि वह विकृत होती हैं और शायद विषाणुओं से संक्रमित होती हैं, कैंसर एक बीमारी है, इत्यादि। यह सब सत्य है और इस प्रश्न के निकटस्थ उत्तर के लिए उपयुक्त है-क्यों कैंसर कोशिकाएँ शरीर के लिए लाभप्रद गति से अधिक तेजी से पुनरुत्पादन करती है, परन्तु परम, विकासपरक उत्तर अनिवार्य रूप से होना चाहिए कि इस मामले में प्राकृतिक चयन व्यक्ति के बजाय, कोशिकाओं के पक्ष में ज्यादा काम कर रहा है। |
When there is a conflict between cells and the body they reside in, natural selection usually favours |
जब शरीर में स्थित कोषिकाओं और शरीर के बीच संघर्ष होता है, तो प्राकृतिक चयन साधारणतः किसका पक्ष लेता है? |
Directions: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. The answer to the questions should be based on the excerpt. |
When there is a conflict between cells and the body they reside in, natural selection usually favours the body, which can usually discipline the errant cells, especially because the cells don't have a life of their own outside the body. A well-known exception to this principle is that of cancer cells, which can be thought of as selfish cells attempting to reproduce faster than is good for the health of the whole body. In the end, of course, the cancer cells perish with the individual, but that does not explain why natural selection has not eliminated cancer all together. A common objection to the interpretation of cancer cells as selfish is that they are abnormal and perhaps infected with a virus, that cancer is a disease, and so on. All this is true and pertinent to the proximate answer to the question of why cancer cells reproduce faster than is good for the body. But the ultimate, evolutionary answer must be that natural selection in this case is acting in favour of the cell rather than the individual. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गय प्रश्नों का उत्तर दीजिए| प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए: |
जब शरीर में स्थित कोशिकाओं और शरीर के बीच संघर्ष होता है, तो प्राकृतिक चयन साधारणतः शरीर का पक्ष लेता है, जिससे पथभ्रष्ट कोशिकाएँ साधारणतः अनुशासित हो जाती हैं, विशेषतः क्योंकि कोशिकाएँ शरीर के बाहर जीवित नहीं रह सकतीं। इस सिद्धान्त का एक सुपरिचित अपवाद यह है कि कैंसर कोशिकाएँ को ऐसी स्वार्थी कोशिकाओं के रूप में सोचा जा सकता है जो शरीर के लिए लाभप्रद गति से, अधिक तेजी से पुनरुत्पादन का प्रयत्न कर रही हैं। बेशक अन्त में कैंसर कोशिकाएँ व्यक्ति के साथ ही नष्ट हो जाती हैं, परन्तु यह स्पष्ट नहीं होती कि क्यों प्राकृतिक चयन ने कैंसर को पूर्ण रूप से लुप्त नहीं किया। कैंसर कोशिकाओं के स्वार्थी होने के बारे में एक सामान्य आपत्ति यह है कि वह विकृत होती हैं और शायद विषाणुओं से संक्रमित होती हैं, कैंसर एक बीमारी है, इत्यादि। यह सब सत्य है और इस प्रश्न के निकटस्थ उत्तर के लिए उपयुक्त है-क्यों कैंसर कोशिकाएँ शरीर के लिए लाभप्रद गति से अधिक तेजी से पुनरुत्पादन करती है, परन्तु परम, विकासपरक उत्तर अनिवार्य रूप से होना चाहिए कि इस मामले में प्राकृतिक चयन व्यक्ति के बजाय, कोशिकाओं के पक्ष में ज्यादा काम कर रहा है। |
What is the common objection(s) to the interpretation that cancer cells are selfish? |
कैंसर कोशिकाएँ स्वार्थी होती हैं, इस विवेचना के विरुद्ध क्या सामान्य आपत्ति (आपत्तियाँ) हैं? |
Directions: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. The answer to the questions should be based on the excerpt. |
When there is a conflict between cells and the body they reside in, natural selection usually favours the body, which can usually discipline the errant cells, especially because the cells don't have a life of their own outside the body. A well-known exception to this principle is that of cancer cells, which can be thought of as selfish cells attempting to reproduce faster than is good for the health of the whole body. In the end, of course, the cancer cells perish with the individual, but that does not explain why natural selection has not eliminated cancer all together. A common objection to the interpretation of cancer cells as selfish is that they are abnormal and perhaps infected with a virus, that cancer is a disease, and so on. All this is true and pertinent to the proximate answer to the question of why cancer cells reproduce faster than is good for the body. But the ultimate, evolutionary answer must be that natural selection in this case is acting in favour of the cell rather than the individual. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गय प्रश्नों का उत्तर दीजिए| प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए: |
जब शरीर में स्थित कोशिकाओं और शरीर के बीच संघर्ष होता है, तो प्राकृतिक चयन साधारणतः शरीर का पक्ष लेता है, जिससे पथभ्रष्ट कोशिकाएँ साधारणतः अनुशासित हो जाती हैं, विशेषतः क्योंकि कोशिकाएँ शरीर के बाहर जीवित नहीं रह सकतीं। इस सिद्धान्त का एक सुपरिचित अपवाद यह है कि कैंसर कोशिकाएँ को ऐसी स्वार्थी कोशिकाओं के रूप में सोचा जा सकता है जो शरीर के लिए लाभप्रद गति से, अधिक तेजी से पुनरुत्पादन का प्रयत्न कर रही हैं। बेशक अन्त में कैंसर कोशिकाएँ व्यक्ति के साथ ही नष्ट हो जाती हैं, परन्तु यह स्पष्ट नहीं होती कि क्यों प्राकृतिक चयन ने कैंसर को पूर्ण रूप से लुप्त नहीं किया। कैंसर कोशिकाओं के स्वार्थी होने के बारे में एक सामान्य आपत्ति यह है कि वह विकृत होती हैं और शायद विषाणुओं से संक्रमित होती हैं, कैंसर एक बीमारी है, इत्यादि। यह सब सत्य है और इस प्रश्न के निकटस्थ उत्तर के लिए उपयुक्त है-क्यों कैंसर कोशिकाएँ शरीर के लिए लाभप्रद गति से अधिक तेजी से पुनरुत्पादन करती है, परन्तु परम, विकासपरक उत्तर अनिवार्य रूप से होना चाहिए कि इस मामले में प्राकृतिक चयन व्यक्ति के बजाय, कोशिकाओं के पक्ष में ज्यादा काम कर रहा है। |
Cancer cells are thought of as selfish because |
कैंसर कोशिकाओं को स्वार्थी रूप में सोचा जा सकता है, क्योंकि- |
Directions: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. The answer to the questions should be based on the excerpt. |
When there is a conflict between cells and the body they reside in, natural selection usually favours the body, which can usually discipline the errant cells, especially because the cells don't have a life of their own outside the body. A well-known exception to this principle is that of cancer cells, which can be thought of as selfish cells attempting to reproduce faster than is good for the health of the whole body. In the end, of course, the cancer cells perish with the individual, but that does not explain why natural selection has not eliminated cancer all together. A common objection to the interpretation of cancer cells as selfish is that they are abnormal and perhaps infected with a virus, that cancer is a disease, and so on. All this is true and pertinent to the proximate answer to the question of why cancer cells reproduce faster than is good for the body. But the ultimate, evolutionary answer must be that natural selection in this case is acting in favour of the cell rather than the individual. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गय प्रश्नों का उत्तर दीजिए| प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए: |
जब शरीर में स्थित कोशिकाओं और शरीर के बीच संघर्ष होता है, तो प्राकृतिक चयन साधारणतः शरीर का पक्ष लेता है, जिससे पथभ्रष्ट कोशिकाएँ साधारणतः अनुशासित हो जाती हैं, विशेषतः क्योंकि कोशिकाएँ शरीर के बाहर जीवित नहीं रह सकतीं। इस सिद्धान्त का एक सुपरिचित अपवाद यह है कि कैंसर कोशिकाएँ को ऐसी स्वार्थी कोशिकाओं के रूप में सोचा जा सकता है जो शरीर के लिए लाभप्रद गति से, अधिक तेजी से पुनरुत्पादन का प्रयत्न कर रही हैं। बेशक अन्त में कैंसर कोशिकाएँ व्यक्ति के साथ ही नष्ट हो जाती हैं, परन्तु यह स्पष्ट नहीं होती कि क्यों प्राकृतिक चयन ने कैंसर को पूर्ण रूप से लुप्त नहीं किया। कैंसर कोशिकाओं के स्वार्थी होने के बारे में एक सामान्य आपत्ति यह है कि वह विकृत होती हैं और शायद विषाणुओं से संक्रमित होती हैं, कैंसर एक बीमारी है, इत्यादि। यह सब सत्य है और इस प्रश्न के निकटस्थ उत्तर के लिए उपयुक्त है-क्यों कैंसर कोशिकाएँ शरीर के लिए लाभप्रद गति से अधिक तेजी से पुनरुत्पादन करती है, परन्तु परम, विकासपरक उत्तर अनिवार्य रूप से होना चाहिए कि इस मामले में प्राकृतिक चयन व्यक्ति के बजाय, कोशिकाओं के पक्ष में ज्यादा काम कर रहा है। |
The case of cancer cells is an exception to the usual norm, namely, that |
कैंसर कोशिकाओं का विषय एक सामान्य नियम का अपवाद है, जिसके अनुसार |
Directions: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. The answer to the questions should be based on the excerpt. |
When there is a conflict between cells and the body they reside in, natural selection usually favours the body, which can usually discipline the errant cells, especially because the cells don't have a life of their own outside the body. A well-known exception to this principle is that of cancer cells, which can be thought of as selfish cells attempting to reproduce faster than is good for the health of the whole body. In the end, of course, the cancer cells perish with the individual, but that does not explain why natural selection has not eliminated cancer all together. A common objection to the interpretation of cancer cells as selfish is that they are abnormal and perhaps infected with a virus, that cancer is a disease, and so on. All this is true and pertinent to the proximate answer to the question of why cancer cells reproduce faster than is good for the body. But the ultimate, evolutionary answer must be that natural selection in this case is acting in favour of the cell rather than the individual. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गय प्रश्नों का उत्तर दीजिए| प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए: |
जब शरीर में स्थित कोशिकाओं और शरीर के बीच संघर्ष होता है, तो प्राकृतिक चयन साधारणतः शरीर का पक्ष लेता है, जिससे पथभ्रष्ट कोशिकाएँ साधारणतः अनुशासित हो जाती हैं, विशेषतः क्योंकि कोशिकाएँ शरीर के बाहर जीवित नहीं रह सकतीं। इस सिद्धान्त का एक सुपरिचित अपवाद यह है कि कैंसर कोशिकाएँ को ऐसी स्वार्थी कोशिकाओं के रूप में सोचा जा सकता है जो शरीर के लिए लाभप्रद गति से, अधिक तेजी से पुनरुत्पादन का प्रयत्न कर रही हैं। बेशक अन्त में कैंसर कोशिकाएँ व्यक्ति के साथ ही नष्ट हो जाती हैं, परन्तु यह स्पष्ट नहीं होती कि क्यों प्राकृतिक चयन ने कैंसर को पूर्ण रूप से लुप्त नहीं किया। कैंसर कोशिकाओं के स्वार्थी होने के बारे में एक सामान्य आपत्ति यह है कि वह विकृत होती हैं और शायद विषाणुओं से संक्रमित होती हैं, कैंसर एक बीमारी है, इत्यादि। यह सब सत्य है और इस प्रश्न के निकटस्थ उत्तर के लिए उपयुक्त है-क्यों कैंसर कोशिकाएँ शरीर के लिए लाभप्रद गति से अधिक तेजी से पुनरुत्पादन करती है, परन्तु परम, विकासपरक उत्तर अनिवार्य रूप से होना चाहिए कि इस मामले में प्राकृतिक चयन व्यक्ति के बजाय, कोशिकाओं के पक्ष में ज्यादा काम कर रहा है। |
The ultimate evolutionary answer must be that in the case of cancer cells, natural selection is acting in favour of |
परम विकासपरक उत्तर अनिवार्य रूप सें होना चाहिए कि कैंसार कोशिकाओं के मामले में प्राकृतिक चयन किसके पक्ष में काम कर रहा है- |
Direction: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. |
The answer to the questions should be based on the excerpt. |
Many tribes and castes on the mainland of India live by hunting, fishing or gathering. But they do not depend upon these exclusively for satisfying their needs. The aboriginal inhabitants of the Andaman islands, however, depend upon these entirely for their livelihood. They have no trade relations with others; and are so much isolated from one another that the Onge of Little Andaman do not understand the language of the Jarawa of the Great Andaman or of the inhabitants of the North Sentinel Island, all of which are close-by. Each of these groups satisfies all its needs completely with the help of local resources and exercises considerable ingenuity in maintaining themselves on these islands, although technologically they are very poorly equipped. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए। |
भारत की मुख्य भूमि पर कई जनजातियाँ और जातियाँ शिकार करने, मछली पकड़ने अथवा संचयन से जीवनयापन करती हैं। परन्तु वे अपनी आवश्यकताओं की संतुष्टि के लिए केवल इन पर निर्भर नहीं करतीं, पर अंडमान द्वीप समूह के आदिवासी अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह इन पर निर्भर करते हैं। उनका दूसरों के साथ कोई व्यापारिक संबंध नहीं होता है और एक-दूसरे से इतना अलग-अलग हैं कि लिटिल अंडमान के ओंगे, ग्रेट अंडमान के जरावा अथवा उत्तरी सेंटिनल द्वीप के निवासियों की भाषा नहीं समझते, यघपि सभी द्वीप समीपस्थ हैं। तकनीकी रूप से अत्यन्त अल्प साधनयुक्त होने के बावजूद, इनमें से प्रत्येक समूह स्थानीय संसाधनों से अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। वह अपने भरण-पोषण में यथेष्ट प्रवीणता का प्रयोग करते हैं। |
The Onge of Little Andaman do not understand that language of the inhabitants of the North Sentinel Island though the islands are close-by indicates that they |
लिटिल अंडमान के ओंगे, उत्तरी सेंटिनल द्वीप के समीप होने के बावजूद उनकी भाषा नहीं समझते। यह इंगित करता है कि वह- |
Direction: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. |
The answer to the questions should be based on the excerpt. |
Many tribes and castes on the mainland of India live by hunting, fishing or gathering. But they do not depend upon these exclusively for satisfying their needs. The aboriginal inhabitants of the Andaman islands, however, depend upon these entirely for their livelihood. They have no trade relations with others; and are so much isolated from one another that the Onge of Little Andaman do not understand the language of the Jarawa of the Great Andaman or of the inhabitants of the North Sentinel Island, all of which are close-by. Each of these groups satisfies all its needs completely with the help of local resources and exercises considerable ingenuity in maintaining themselves on these islands, although technologically they are very poorly equipped. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए। |
भारत की मुख्य भूमि पर कई जनजातियाँ और जातियाँ शिकार करने, मछली पकड़ने अथवा संचयन से जीवनयापन करती हैं। परन्तु वे अपनी आवश्यकताओं की संतुष्टि के लिए केवल इन पर निर्भर नहीं करतीं, पर अंडमान द्वीप समूह के आदिवासी अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह इन पर निर्भर करते हैं। उनका दूसरों के साथ कोई व्यापारिक संबंध नहीं होता है और एक-दूसरे से इतना अलग-अलग हैं कि लिटिल अंडमान के ओंगे, ग्रेट अंडमान के जरावा अथवा उत्तरी सेंटिनल द्वीप के निवासियों की भाषा नहीं समझते, यघपि सभी द्वीप समीपस्थ हैं। तकनीकी रूप से अत्यन्त अल्प साधनयुक्त होने के बावजूद, इनमें से प्रत्येक समूह स्थानीय संसाधनों से अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। वह अपने भरण-पोषण में यथेष्ट प्रवीणता का प्रयोग करते हैं। |
The tribes and castes that depend exclusively on hunting, fishing and gathering are |
शिकार करने, मछली पकड़ने और संचयन के ही ऊपर निर्भर करने वाली जनजातियाँ और जातियाँ संबंधित हैं- |
Direction: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. |
The answer to the questions should be based on the excerpt. |
Many tribes and castes on the mainland of India live by hunting, fishing or gathering. But they do not depend upon these exclusively for satisfying their needs. The aboriginal inhabitants of the Andaman islands, however, depend upon these entirely for their livelihood. They have no trade relations with others; and are so much isolated from one another that the Onge of Little Andaman do not understand the language of the Jarawa of the Great Andaman or of the inhabitants of the North Sentinel Island, all of which are close-by. Each of these groups satisfies all its needs completely with the help of local resources and exercises considerable ingenuity in maintaining themselves on these islands, although technologically they are very poorly equipped. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए। |
भारत की मुख्य भूमि पर कई जनजातियाँ और जातियाँ शिकार करने, मछली पकड़ने अथवा संचयन से जीवनयापन करती हैं। परन्तु वे अपनी आवश्यकताओं की संतुष्टि के लिए केवल इन पर निर्भर नहीं करतीं, पर अंडमान द्वीप समूह के आदिवासी अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह इन पर निर्भर करते हैं। उनका दूसरों के साथ कोई व्यापारिक संबंध नहीं होता है और एक-दूसरे से इतना अलग-अलग हैं कि लिटिल अंडमान के ओंगे, ग्रेट अंडमान के जरावा अथवा उत्तरी सेंटिनल द्वीप के निवासियों की भाषा नहीं समझते, यघपि सभी द्वीप समीपस्थ हैं। तकनीकी रूप से अत्यन्त अल्प साधनयुक्त होने के बावजूद, इनमें से प्रत्येक समूह स्थानीय संसाधनों से अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। वह अपने भरण-पोषण में यथेष्ट प्रवीणता का प्रयोग करते हैं। |
The aboriginal inhabitants of the Andaman is- lands, namely, Jarawas and Onge, satisfy all their needs with the help of local resources because |
अंडमान द्वीपों के आदिवासी अर्थात् जरावा और ओंगे, अपनी सब आवश्यकताओं को स्थानीय संसाधनों की सहायता से पूरा करते हैं, क्योंकि- |
Direction: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. |
The answer to the questions should be based on the excerpt. |
Many tribes and castes on the mainland of India live by hunting, fishing or gathering. But they do not depend upon these exclusively for satisfying their needs. The aboriginal inhabitants of the Andaman islands, however, depend upon these entirely for their livelihood. They have no trade relations with others; and are so much isolated from one another that the Onge of Little Andaman do not understand the language of the Jarawa of the Great Andaman or of the inhabitants of the North Sentinel Island, all of which are close-by. Each of these groups satisfies all its needs completely with the help of local resources and exercises considerable ingenuity in maintaining themselves on these islands, although technologically they are very poorly equipped. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए। |
भारत की मुख्य भूमि पर कई जनजातियाँ और जातियाँ शिकार करने, मछली पकड़ने अथवा संचयन से जीवनयापन करती हैं। परन्तु वे अपनी आवश्यकताओं की संतुष्टि के लिए केवल इन पर निर्भर नहीं करतीं, पर अंडमान द्वीप समूह के आदिवासी अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह इन पर निर्भर करते हैं। उनका दूसरों के साथ कोई व्यापारिक संबंध नहीं होता है और एक-दूसरे से इतना अलग-अलग हैं कि लिटिल अंडमान के ओंगे, ग्रेट अंडमान के जरावा अथवा उत्तरी सेंटिनल द्वीप के निवासियों की भाषा नहीं समझते, यघपि सभी द्वीप समीपस्थ हैं। तकनीकी रूप से अत्यन्त अल्प साधनयुक्त होने के बावजूद, इनमें से प्रत्येक समूह स्थानीय संसाधनों से अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। वह अपने भरण-पोषण में यथेष्ट प्रवीणता का प्रयोग करते हैं। |
North Sentinel Island is part of ........... |
उत्तरी सेंटिनल द्वीप ............. का हिस्सा है- |
Direction: Read the following excerpt and answer the questions asked at the end. |
The answer to the questions should be based on the excerpt. |
Many tribes and castes on the mainland of India live by hunting, fishing or gathering. But they do not depend upon these exclusively for satisfying their needs. The aboriginal inhabitants of the Andaman islands, however, depend upon these entirely for their livelihood. They have no trade relations with others; and are so much isolated from one another that the Onge of Little Andaman do not understand the language of the Jarawa of the Great Andaman or of the inhabitants of the North Sentinel Island, all of which are close-by. Each of these groups satisfies all its needs completely with the help of local resources and exercises considerable ingenuity in maintaining themselves on these islands, although technologically they are very poorly equipped. |
निर्देश: निम्नलिखित लेखांश को पढ़कर उसके अन्त में दिये गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर लेखांश पर आधारित होने चाहिए। |
भारत की मुख्य भूमि पर कई जनजातियाँ और जातियाँ शिकार करने, मछली पकड़ने अथवा संचयन से जीवनयापन करती हैं। परन्तु वे अपनी आवश्यकताओं की संतुष्टि के लिए केवल इन पर निर्भर नहीं करतीं, पर अंडमान द्वीप समूह के आदिवासी अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह इन पर निर्भर करते हैं। उनका दूसरों के साथ कोई व्यापारिक संबंध नहीं होता है और एक-दूसरे से इतना अलग-अलग हैं कि लिटिल अंडमान के ओंगे, ग्रेट अंडमान के जरावा अथवा उत्तरी सेंटिनल द्वीप के निवासियों की भाषा नहीं समझते, यघपि सभी द्वीप समीपस्थ हैं। तकनीकी रूप से अत्यन्त अल्प साधनयुक्त होने के बावजूद, इनमें से प्रत्येक समूह स्थानीय संसाधनों से अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। वह अपने भरण-पोषण में यथेष्ट प्रवीणता का प्रयोग करते हैं। |
The passage implies that manytribes and castes on mainland of India |
लेखांश में निहित है कि भारत के मुख्य भूमि की बहुत-सी जनजातियाँ और जातियाँ - |
Find out the missing square of the given figure. |
नीचे दिए चित्र में लुप्त वर्ग का पता लगाओ- |
Identify the number to replace the question mark. |
प्रश्न चिह्न की जगह आने वाली संख्या की पहचान कीजिए- |
Which one of the following can come next? |
निम्नलिखित में कौन-सा अगले स्थान पर आएगा? |
Which alphabet in sequence replaces the question mark? |
प्रश्न चिह्न के स्थान पर वर्णमाला का कौन-सा क्रम आएगा? |
MNZA, LPYC, KRXE, JTWG, ? |
Identify the number to replace the queston mark. |
प्रश्न चिह्न की जगह आने वाली संख्या की पहचान कीजिएः |
Find out the missing tile. |
लुप्त टाइल का पता लगाओ- |
How many squares (including interpenetrating ones) are there in the following figure? |
नीचे दिये चित्र में अन्तर्वेधित वर्गों सहित कुल कितने वर्ग हैं? |
Observe the pair to the left of ::, which has cer- tain relationship. Using the same relationship, what should be the missing on the right side? POWER : TGYQR :: TRAIN : ? |
ध्यान से : : के बायें तरफ से जोडे़ को देखिए। इनमें एक निश्चित संबंध है। इसी संबंध के अनुसार दाहिनी तरफ के जोडे़ का लुप्त पद क्या होना चाहिए? |
POWER : TGYQR :: TRAIN : ? |
In the following series only one number is not correct. Which is the wrong number? |
निम्नलिखित श्रेणी में केवल एक अंक सही नहीं है। गलत अंका कौन-सा है? |
2 3 8 62 3968 |
Direction: Study the following information carefully and answer the questions given below: |
In a particular month of a year, it is observed that there are five Tuesdays and all other days appear less than five times. |
निर्देश: निम्नांकित सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए और नीचे दिये गये प्रश्नों के उत्तर दीजिएः |
एक वर्ष के एक विशोष महीने में पाँच मंगलवार पड़ते हैं और अन्य सभी दिन पाँच बार से कम आते हैं। |
The first day of the next month is |
अगले महीने का पहला दिन है- |
Direction: Study the following information carefully and answer the questions given below: |
In a particular month of a year, it is observed that there are five Tuesdays and all other days appear less than five times. |
निर्देश: निम्नांकित सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए और नीचे दिये गये प्रश्नों के उत्तर दीजिएः |
एक वर्ष के एक विशोष महीने में पाँच मंगलवार पड़ते हैं और अन्य सभी दिन पाँच बार से कम आते हैं। |
This particular month referred is |
यह उल्लेखित महीना है? |
Direction: Study the following information carefully and answer the questions given below : |
A square (of size 2 metre by 2 metre) seating |
arrangement is made such that the edges of the |
square are running in either North-South or East-West directions. A, B, C, D, E, F, G and 1-1 are persons seating in this arrangement, such that a person is sitting at either a corner of the square or at a midpoint of the edges ofthe square. All persons are facing each other. A and D are sitting at diagonally opposite corners of the square. |
C is sitting south of A at a distance of 1 m. |
F is sitting north-west of C. |
B is sitting exactly south of F and also is sitting |
between G and D). |
G and 1-1 are sitting at a distance of \[2\sqrt{2}\]m between fhem. |
निर्देश: निम्नांकित सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए। |
एक वर्गाकार (2 मीटर \[\times \] 2 मीटर) बैठक व्यवस्था इस प्रकार की गई है कि वर्ग की भुजा या तो उत्तर-दक्षिण अथवा पूर्व- पश्चिम दिशा में जाती है। A, B, C, D, E, F, G और H नामित व्यक्ति इस व्यवस्था में इस प्रकार बैठे है कि व्यक्ति या तो वर्ग के कोनों अथवा वर्ग भुजाओं के मध्य बिन्दु पर स्थित है। सब लोग एक-दूसरे के आमने-सामने बैठे हैं। |
A और D वर्ग की कर्ण रेखा पर सामने वाले कोने पर बैंठे है। |
A के दक्षिण में 1 मीटर की दूरी C बैठा है। |
C से उत्तर-पश्चिम दिशा में F बैठा हैA |
F से एकदम दक्षिण में B बैठा है और B, G और D के बीच में बैठा है। |
G और H एक-दूसरे से \[2\sqrt{2}\] मीटर की दूरी पर बैठे हैं। |
Who is sitting in the south-east direstion of E? |
E से दक्षिण-पूर्व दिशा में कौन बैठा है? |
Direction: Study the following information carefully and answer the questions given below : |
A square (of size 2 metre by 2 metre) seating |
arrangement is made such that the edges of the |
square are running in either North-South or East-West directions. A, B, C, D, E, F, G and 1-1 are persons seating in this arrangement, such that a person is sitting at either a corner of the square or at a midpoint of the edges ofthe square. All persons are facing each other. A and D are sitting at diagonally opposite corners of the square. |
C is sitting south of A at a distance of 1 m. |
F is sitting north-west of C. |
B is sitting exactly south of F and also is sitting |
between G and D). |
G and 1-1 are sitting at a distance of \[2\sqrt{2}\]m between fhem. |
निर्देश: निम्नांकित सूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिए और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए। |
एक वर्गाकार (2 मीटर \[\times \] 2 मीटर) बैठक व्यवस्था इस प्रकार की गई है कि वर्ग की भुजा या तो उत्तर-दक्षिण अथवा पूर्व- पश्चिम दिशा में जाती है। A, B, C, D, E, F, G और H नामित व्यक्ति इस व्यवस्था में इस प्रकार बैठे है कि व्यक्ति या तो वर्ग के कोनों अथवा वर्ग भुजाओं के मध्य बिन्दु पर स्थित है। सब लोग एक-दूसरे के आमने-सामने बैठे हैं। |
A और D वर्ग की कर्ण रेखा पर सामने वाले कोने पर बैंठे है। |
A के दक्षिण में 1 मीटर की दूरी C बैठा है। |
C से उत्तर-पश्चिम दिशा में F बैठा हैA |
F से एकदम दक्षिण में B बैठा है और B, G और D के बीच में बैठा है। |
G और H एक-दूसरे से \[2\sqrt{2}\] मीटर की दूरी पर बैठे हैं। |
Who is sitting at a distance of 2 m from B? |
B से 2 मीटर की दूरी पर कौन बैठा है? |
निर्देश: प्रश्न संख्या 86 से 90 के उत्तर निम्नलिखित अवतरण के आधार पर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर केवल दिए गए गद्यांश पर ही आधारित होने चाहिए। |
देश की उन्नति के लिए गाँधीजी ने ग्रामोन्नति को सर्वोपरि माना है। भारतीय ग्राम, भारत की प्राचीन सभ्यता व संस्कृति के प्रतीत हैं। ग्राम ही भारतवर्ष की आत्मा है और सम्पूर्ण भारत उनका शरीरA शरीर की उन्नति आत्मा की स्वस्थ स्थिति पर निर्भर है । आत्मा के स्वस्थ होने पर ही सम्पूर्ण शरीर में नवचेतना व नवशक्ति का संचार होता है। आज भी भारत की साठ प्रतिशत जनसंख्या गाँवों में ही बसती है। गाँधीजी कहा करते थे-'भारत का हृदय गाँवों में बसता है । गाँवों की उन्नति से ही भारत की उन्नति हो सकती है। गाँवों में ही सेवा और परिश्रम के अवतार किसान बसते हैं । 'अतः भारत की उन्नति नगरों की उन्नति पर नहीं, अपितु गाँवों की उन्नति पर निर्भर करती है। अतः ग्रामोन्नति का कार्य देशोन्नति का कार्य है। महाकवि सुमित्रानंदन पंत ने 'भारतमाता ग्रामवासिनी' नामक कविता में ठीक ही कहा है कि भारतवर्ष का वास्तविक स्वरूप गाँवों में है। |
भारतीय ग्राम किसके प्रतीक हैं? |
निर्देश: प्रश्न संख्या 86 से 90 के उत्तर निम्नलिखित अवतरण के आधार पर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर केवल दिए गए गद्यांश पर ही आधारित होने चाहिए। |
देश की उन्नति के लिए गाँधीजी ने ग्रामोन्नति को सर्वोपरि माना है। भारतीय ग्राम, भारत की प्राचीन सभ्यता व संस्कृति के प्रतीत हैं। ग्राम ही भारतवर्ष की आत्मा है और सम्पूर्ण भारत उनका शरीर| शरीर की उन्नति आत्मा की स्वस्थ स्थिति पर निर्भर है । आत्मा के स्वस्थ होने पर ही सम्पूर्ण शरीर में नवचेतना व नवशक्ति का संचार होता है। आज भी भारत की साठ प्रतिशत जनसंख्या गाँवों में ही बसती है। गाँधीजी कहा करते थे- 'भारत का हृदय गाँवों में बसता है । गाँवों की उन्नति से ही भारत की उन्नति हो सकती है। गाँवों में ही सेवा और परिश्रम के अवतार किसान बसते हैं । 'अतः भारत की उन्नति नगरों की उन्नति पर नहीं, अपितु गाँवों की उन्नति पर निर्भर करती है। अतः ग्रामोन्नति का कार्य देशोन्नति का कार्य है। महाकवि सुमित्रानंदन पंत ने 'भारतमाता ग्रामवासिनी' नामक कविता में ठीक ही कहा है कि भारतवर्ष का वास्तविक स्वरूप गाँवों में है। |
शरीर में चेतना व शक्ति का संचार कब होता है? |
निर्देश: प्रश्न संख्या 86 से 90 के उत्तर निम्नलिखित अवतरण के आधार पर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर केवल दिए गए गद्यांश पर ही आधारित होने चाहिए। |
देश की उन्नति के लिए गाँधीजी ने ग्रामोन्नति को सर्वोपरि माना है। भारतीय ग्राम, भारत की प्राचीन सभ्यता व संस्कृति के प्रतीत हैं। ग्राम ही भारतवर्ष की आत्मा है और सम्पूर्ण भारत उनका शरीरA शरीर की उन्नति आत्मा की स्वस्थ स्थिति पर निर्भर है । आत्मा के स्वस्थ होने पर ही सम्पूर्ण शरीर में नवचेतना व नवशक्ति का संचार होता है। आज भी भारत की साठ प्रतिशत जनसंख्या गाँवों में ही बसती है। गाँधीजी कहा करते थे- 'भारत का हृदय गाँवों में बसता है । गाँवों की उन्नति से ही भारत की उन्नति हो सकती है। गाँवों में ही सेवा और परिश्रम के अवतार किसान बसते हैं । 'अतः भारत की उन्नति नगरों की उन्नति पर नहीं, अपितु गाँवों की उन्नति पर निर्भर करती है। अतः ग्रामोन्नति का कार्य देशोन्नति का कार्य है। महाकवि सुमित्रानंदन पंत ने 'भारतमाता ग्रामवासिनी' नामक कविता में ठीक ही कहा है कि भारतवर्ष का वास्तविक स्वरूप गाँवों में है। |
किसानों को क्या बताया गया हैं? |
निर्देश: प्रश्न संख्या 86 से 90 के उत्तर निम्नलिखित अवतरण के आधार पर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर केवल दिए गए गद्यांश पर ही आधारित होने चाहिए। |
देश की उन्नति के लिए गाँधीजी ने ग्रामोन्नति को सर्वोपरि माना है। भारतीय ग्राम, भारत की प्राचीन सभ्यता व संस्कृति के प्रतीत हैं। ग्राम ही भारतवर्ष की आत्मा है और सम्पूर्ण भारत उनका शरीरA शरीर की उन्नति आत्मा की स्वस्थ स्थिति पर निर्भर है । आत्मा के स्वस्थ होने पर ही सम्पूर्ण शरीर में नवचेतना व नवशक्ति का संचार होता है। आज भी भारत की साठ प्रतिशत जनसंख्या गाँवों में ही बसती है। गाँधीजी कहा करते थे- 'भारत का हृदय गाँवों में बसता है । गाँवों की उन्नति से ही भारत की उन्नति हो सकती है। गाँवों में ही सेवा और परिश्रम के अवतार किसान बसते हैं । 'अतः भारत की उन्नति नगरों की उन्नति पर नहीं, अपितु गाँवों की उन्नति पर निर्भर करती है। अतः ग्रामोन्नति का कार्य देशोन्नति का कार्य है। महाकवि सुमित्रानंदन पंत ने 'भारतमाता ग्रामवासिनी' नामक कविता में ठीक ही कहा है कि भारतवर्ष का वास्तविक स्वरूप गाँवों में है। |
भारत की उन्नति निर्भर करती है- |
निर्देश: प्रश्न संख्या 86 से 90 के उत्तर निम्नलिखित अवतरण के आधार पर दीजिए। प्रश्नों के उत्तर केवल दिए गए गद्यांश पर ही आधारित होने चाहिए। |
देश की उन्नति के लिए गाँधीजी ने ग्रामोन्नति को सर्वोपरि माना है। भारतीय ग्राम, भारत की प्राचीन सभ्यता व संस्कृति के प्रतीत हैं। ग्राम ही भारतवर्ष की आत्मा है और सम्पूर्ण भारत उनका शरीर| शरीर की उन्नति आत्मा की स्वस्थ स्थिति पर निर्भर है । आत्मा के स्वस्थ होने पर ही सम्पूर्ण शरीर में नवचेतना व नवशक्ति का संचार होता है। आज भी भारत की साठ प्रतिशत जनसंख्या गाँवों में ही बसती है। गाँधीजी कहा करते थे- 'भारत का हृदय गाँवों में बसता है । गाँवों की उन्नति से ही भारत की उन्नति हो सकती है। गाँवों में ही सेवा और परिश्रम के अवतार किसान बसते हैं । 'अतः भारत की उन्नति नगरों की उन्नति पर नहीं, अपितु गाँवों की उन्नति पर निर्भर करती है। अतः ग्रामोन्नति का कार्य देशोन्नति का कार्य है। महाकवि सुमित्रानंदन पंत ने 'भारतमाता ग्रामवासिनी' नामक कविता में ठीक ही कहा है कि भारतवर्ष का वास्तविक स्वरूप गाँवों में है। |
'ग्रामोन्न्ति' शब्द बना है- |
निर्देश: प्रश्न संख्या 91 से 95 के उत्तर निम्नांकित अवतरण के आधार पर दीजिए: |
मानव ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है। जीवन जीने के लिए है और मनुष्य जीना भी चाहता है। जीने से तात्पर्य है- उल्लासपूर्ण जिंदगी। पर अनेक बार निराशा घेर लेती है। वह कौन-सी कला है] जिससे उल्लासपूर्ण जिंदगी जी जा सके\ यह कला एक बहुत ही साधारण कला है। इसके लिए न किसी तप की आवश्यकता है और न योग साधना की। यह कला है - दूसरों के लिए जीना, केवल अपने लिए नहीं। जब हम दूसरों के लिए जिएँगे, तो हमारी जिंदगी दूसरों की भी हो जएगी और लोग हमसे प्यार करने लगेंगे, जिससे आनंद के सारे द्वार खुल जाएँगे। ऐसी ही स्थिति में हमारा जीवन सौद्देश्य कहलाएगा और हमें जीवन के मनोहारी रूप के दर्शन हो सकेंगे। |
'मानव ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति का तात्पर्य है |
निर्देश: प्रश्न संख्या 91 से 95 के उत्तर निम्नांकित अवतरण के आधार पर दीजिए: |
मानव ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है। जीवन जीने के लिए है और मनुष्य जीना भी चाहता है। जीने से तात्पर्य है- उल्लासपूर्ण जिंदगी। पर अनेक बार निराशा घेर लेती है। वह कौन-सी कला है] जिससे उल्लासपूर्ण जिंदगी जी जा सके? यह कला एक बहुत ही साधारण कला है। इसके लिए न किसी तप की आवश्यकता है और न योग साधना की। यह कला है - दूसरों के लिए जीना, केवल अपने लिए नहीं। जब हम दूसरों के लिए जिएँगे, तो हमारी जिंदगी दूसरों की भी हो जएगी और लोग हमसे प्यार करने लगेंगे, जिससे आनंद के सारे द्वार खुल जाएँगे। ऐसी ही स्थिति में हमारा जीवन सौद्देश्य कहलाएगा और हमें जीवन के मनोहारी रूप के दर्शन हो सकेंगे। |
मनुष्य किस प्रकार की जिंदगी जीना पसंद करता है? |
निर्देश: प्रश्न संख्या 91 से 95 के उत्तर निम्नांकित अवतरण के आधार पर दीजिए: |
मानव ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है। जीवन जीने के लिए है और मनुष्य जीना भी चाहता है। जीने से तात्पर्य है- उल्लासपूर्ण जिंदगी। पर अनेक बार निराशा घेर लेती है। वह कौन-सी कला है, जिससे उल्लासपूर्ण जिंदगी जी जा सके? यह कला एक बहुत ही साधारण कला है। इसके लिए न किसी तप की आवश्यकता है और न योग साधना की। यह कला है - दूसरों के लिए जीना, केवल अपने लिए नहीं। जब हम दूसरों के लिए जिएँगे, तो हमारी जिंदगी दूसरों की भी हो जएगी और लोग हमसे प्यार करने लगेंगे, जिससे आनंद के सारे द्वार खुल जाएँगे। ऐसी ही स्थिति में हमारा जीवन सौद्देश्य कहलाएगा और हमें जीवन के मनोहारी रूप के दर्शन हो सकेंगे। |
जीवन जीने की अच्छी कला है |
निर्देश: प्रश्न संख्या 91 से 95 के उत्तर निम्नांकित अवतरण के आधार पर दीजिए: |
मानव ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है। जीवन जीने के लिए है और मनुष्य जीना भी चाहता है। जीने से तात्पर्य है- उल्लासपूर्ण जिंदगी। पर अनेक बार निराशा घेर लेती है। वह कौन-सी कला है, जिससे उल्लासपूर्ण जिंदगी जी जा सके? यह कला एक बहुत ही साधारण कला है। इसके लिए न किसी तप की आवश्यकता है और न योग साधना की। यह कला है - दूसरों के लिए जीना, केवल अपने लिए नहीं। जब हम दूसरों के लिए जिएँगे, तो हमारी जिंदगी दूसरों की भी हो जएगी और लोग हमसे प्यार करने लगेंगे, जिससे आनंद के सारे द्वार खुल जाएँगे। ऐसी ही स्थिति में हमारा जीवन सौद्देश्य कहलाएगा और हमें जीवन के मनोहारी रूप के दर्शन हो सकेंगे। |
दूसरों के लिए जीने का प्रभाव होगा - |
निर्देश: प्रश्न संख्या 91 से 95 के उत्तर निम्नांकित अवतरण के आधार पर दीजिए: |
मानव ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है। जीवन जीने के लिए है और मनुष्य जीना भी चाहता है। जीने से तात्पर्य है- उल्लासपूर्ण जिंदगी। पर अनेक बार निराशा घेर लेती है। वह कौन-सी कला है, जिससे उल्लासपूर्ण जिंदगी जी जा सके? यह कला एक बहुत ही साधारण कला है। इसके लिए न किसी तप की आवश्यकता है और न योग साधना की। यह कला है - दूसरों के लिए जीना, केवल अपने लिए नहीं। जब हम दूसरों के लिए जिएँगे, तो हमारी जिंदगी दूसरों की भी हो जएगी और लोग हमसे प्यार करने लगेंगे, जिससे आनंद के सारे द्वार खुल जाएँगे। ऐसी ही स्थिति में हमारा जीवन सौद्देश्य कहलाएगा और हमें जीवन के मनोहारी रूप के दर्शन हो सकेंगे। |
दिए गए गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक हो सकता है? |
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